Breaking News

हिंदी दिवस: बॉलीवुड की 5 फिल्मे जिन्हें देख आपको भी होगा हिंदी पर गर्व

Posted on: 14 Sep 2017 06:08 by Ghamasan India
हिंदी दिवस: बॉलीवुड की 5 फिल्मे जिन्हें देख आपको भी होगा हिंदी पर गर्व

नई दिल्ली। आज पूरे देश में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है हिंदी हमारी मातृभाषा है। बॉलीवुडमें भी कई ऐसी फिल्मे आई है जिन्हें देखकर आप भी हिंदी पर गर्व करेंगे। ये फिल्म हिट ही नहीं सुपर डुपर हिट साबित हुईं। हिंदी दिवस के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी फिल्मों के बारे में जिन्हें देखर आपको भी हिंदी पर गर्व होगा।

1. इंग्लिश विंग्लिश-
‘इंग्लिश विंग्लिश’ फिल्म में श्रीदेवी ने राशि का लीद रोल निभाया है जो अंग्रेजी भाषा में अपने आपको व्यक्त नहीं कर पाती। उसकी 12 साल की लड़की पैरेंट्स-टीचर मीटिंग में अपनी मां को ले जाने में शर्मिंदगी महसूस करती है।

फिल्म में यह बताने की कोशिश की गई है कि भारत में अंग्रेजी का हौव्वा बनाया गया है और माहौल ऐसा बनाया गया है कि अंग्रेजी में बात करना विद्वता की निशानी है। टूटी-फूटी हिंदी या क्षेत्रीय भाषा यदि कोई बोलता है तो उसका कोई मजाक नहीं बनाया जाता।

Image result for इंग्लिश विंग्लिश2. हिंदी मीडियम-
इस फिल्म में एक दिल्ली के व्यापारी की कहानी है जो बहुत अमीर होता है। लेकिन अच्छी तरह अंग्रेजी नहीं जानता। फिल्म में इरफान खान और सबा कमर लीड रोल में हैं। ‘हिंदी मीडियम’ अंग्रेजी बोलने वालों और न बोलने वाले के बीच के अंतर और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े करती है।

Image result for हिंदी मीडियम3. नमस्ते लंदन-
इस फिल्म में अक्षय कुमार ने कैटरीना कैफ की सगाई के दौरान एक स्पीच दी थी। इस स्पीच में उन्होंने भारत की सभ्यता के साथ साथ हिंदी का महत्व समझाया था। इससे ना सिर्फ फिल्म में कैटरीना उनसे इंप्रेस हो गई थी बल्कि हिंदी प्रेमियों ने भी हॉल में खड़े होकर तालियां बजाई थीं। फिल्म में बताया गया है कि अंग्रेजी बोलने वाले ही क्लासी नहीं होते, हिंदी बोलने वाले भी बाजी मार सकते हैं।

Image result for नमस्ते लंदन4. गोलमाल-
साल 1979 में आई अमोल पालेकर की फिल्म ‘गोलमाल’ में भी बड़े ही रोचक ढंग से हिंदी के महत्व को समझाया गया है। फिल्म में उनके साथ उत्पल दत्त, बिन्दिया गोस्वामी, दीना पाठक, ओम प्रकाश, युनुस परवेज औऱ अमिताभ बच्चन ने भी अहम किरदार निभाया था।

Related image5. चुपके चुपके
साल 1975 में आई फिल्म ‘चुपके चुपके’ एक कॉमेडी फिल्म है जो हिन्दी के इर्द गिर्द घूमती है। इस फिल्म में धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और ओम प्रकाश लीड रोल में हैं।

Image result for चुपके चुपके

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com