Breaking News

हवा में एक साथ 36 मिसाइल मार गिराएगा भारत का S-400 डिफ़ेंस सिस्टम

Posted on: 06 Sep 2017 09:09 by Ghamasan India
हवा में एक साथ 36 मिसाइल मार गिराएगा भारत का S-400 डिफ़ेंस सिस्टम

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना ने रूस द्वारा निर्मित मिसाइल डिफेन्स सिस्टम S-400 का ट्रायल पुर कर लिया है, और यह जल्द ही भारत को रूस से मिल जायेगा जिससे भारत का मिसाइल सिस्टम मजबूत हो जाएगा, जिसे पाकिस्तान का पूरा हवाई क्षेत्र और चीन के हवाई क्षेत्र का कुछ हिस्सा इस मिसाइल सिस्टम में आ जाएगा जिससे भारत को चीन को टक्कर देने में आसानी मिलेगी.

हालांकि चीन के पास यह डिफ़ेंस सिस्टम पहले से ही पास है जो की उसे रूस से ही मिला है, यह हवा में एक साथ 36 मिसाइलो को गिरा सकता है. भारत की योजना रूस से पांच S-400 डिफेंस सिस्टम हासिल करने की है,सरकारी सूत्रों ने मेल टुडे को बताया कि रूसी एयर डिफेंस सिस्टम S-400 का फील्ड इवैल्युएशन परीक्षण हो चुके हैं.

भारतीय वायुसेना ने रूस में इसका सफल परीक्षण किया, S-400 Triumf, एक विमान भेदी मिसाइल है. S-400 Triumf रूस की नई वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का हिस्सा है, जो 2007 में रूसी सेना में तैनात की गई थी. इन डिफेंस सिस्टम से विमानों, क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों तथा ज़मीनी ठिकानों को भी निशाना बनाया जा सकता है. ये मिसाइलें 400 किलोमीटर तक मार कर सकती हैं. इसके पास अमेरिका के सबसे एडवांस्ड फाइटर जेट एफ-35 को भी गिरा सकता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com