कद्दू से बने घरेलू फेस पैक त्वचा के लिए है फ़ायदेमद

0
14

अधिकांश समय किचन में कद्दू पड़ा रहता है और कभी कभार ही बनाया जाता है। यह प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है साथ ही इसमें एंटीओक्सिडेंट, रेटियोनिक एसिड, बीटा कैरोटीन और विटामिन A, C, E भी पाया जाता है। यह मिनरल्स का भी बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें मिलने वाला विटामिन B-6 और नियासिन त्वचा को ख़ूबसूरत बनाते हैं।

सीताफल/कद्दू को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर उबालें और अच्छी तरह से मसल लें और मोटी प्यूरी बनाएं, इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related image

2 चम्मच मसला हुआ कद्दू लें और उसमे 2 चम्मच मलाई और शहद मिलायें। इस मिश्रण में 4 चम्मच शक्कर मिला कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Related image

फेस पैक बनाने की विधि, 2 चम्मच मसला हुआ कद्दू लें और उसमे 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच दूध अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लेप करें और कुछ समय बाद गर्म पानी से धो लें । त्वचा खिल उठेगी। यह पैक संवेदनशील त्वचा के लिये भी उपयोगी होता है।

कद्दू, दही फेस पैक
फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच मसला हुआ सीताफल/कद्दू लें और उसमे आधा चम्मच दही, आधा चम्मच शहद और 3 बादामों का पेस्ट मिलाकर पेस्ट बना लें और इससे चेहरे का उबटन करें और 20 मिनिट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here