Breaking News

सरकार बना रही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने कि योजना

Posted on: 15 Sep 2017 17:27 by Ghamasan India
सरकार बना रही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने कि योजना

नई दिल्ली : भारत सरकार अब नई योजना पर कार्य कर रही है, वह अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने कि योजना बना रही है. जिससे केंद्र सरकार सभी जरूरी सेवाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने की तैयारी में है.  सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर ने एक कार्यक्रम में शुक्रवार को कहा कि हम ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने पर विचार कर रहे हैं,

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस संबंध में उन्होंने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी बात की जा चुकी है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हमने मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए पैन को आधार कार्ड से लिंक किया है. ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने पर इससे डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या में कमी आएगी, इससे फायदा यह भी होगा कि जो डुप्लीकेट लाइसेंस लेने के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं, उन पर शिकंजा कसना आसान हो जाएगा. साथ ही लाइसेंस बनवाने के लिए वोटर आईडी, पासपोर्ट, एलआईसी जैसे दस्तावेजों की जरुरत नहीं होगी, आधार कार्ड ही काफी होगा.

जिससे लर्निंग-परमानेंट लाइसेंस बनवाना होगा आसान होगा  अभी लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस के लिए अलग आवेदन करना पड़ता है। नई व्यवस्था के तहत दोनों दोनों लाइसेंस के लिए एक बार एक ही आवेदन करना होगा, मेडिकल सर्टिफिकेट जरुरी नहीं होगा साथ ही लाइसेंस के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट लगाने की झंझट भी नहीं होगी. लाइसेंस नवीनीकरण के दौरान 40 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को ही मेडिकल सर्टिफिकेट जरुर देना होगा.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com