Breaking News

सनबर्न से झुलसी त्वचा से पाये निजात

Posted on: 18 Sep 2017 11:51 by Ghamasan India
सनबर्न से झुलसी त्वचा से पाये निजात

गर्मी के मौसम में सूरज की नुकसानदेह आल्ट्रावायलेट किरणें स्किन को झुलसा देती हैं। नतीजा त्वचा का काला पड जाना और जलन होना। तो आइएं जानते है नायाब उपाय सनबर्न हटाने के।

ऐलोवेरा दे आराम
ऐलोवेरा के पत्तों को बीच में काटकर गाढा जेल निकालें और झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। त्वचा की लाली, जलन दूर करने के साथ नमी के सन्तुलन को बरकरार रखेगा और मृत त्वचा हटाने में भी मदद करेगा।
Related imageस्किन की जलन दूर करने के लिए आलू किसी वरदान से कम नहीं। दो आलूओं को धोकर छोटे टुकडे कर लें। इसे ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में पीस लें। इसके रस को प्रभावित स्थान पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से शॉवर लें। ऐसा 4-5 बार करने से जल्दी आराम मिल जाता है।

Related imageग्रीन टी
इसमें टैनिन एसिड होता है, जो त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। 2 कप गर्म पानी में 2- टी बैग डालें। फिर ठंडा होने दें। इस पानी में कॉटन बॉल डुबोएं और लगाएं। आप चाहें तो नहाने के पानी में भी 4-5 टी बैग्स डाल सकती हैं। ठंडा टी बैग भी उन स्थानों पर रख सकती हैं, जहां तुरन्त आराम की जरूरत हों। मसलन आंखों, गाल और नाक पर।

Image result for ग्रीन टीठंडा मिल्क
ठंडा दूध स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है। दूध में लैक्टो-पैलियो होता है, जो त्वचा की धूप से सुरक्षा भी करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई स्किन को पोषण देने का काम भी करता है। एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रूई की सहायता से त्वचा पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। झुलसी हुई त्वचा पर भूल कर भी पेट्रोलियम जैली ना लगाएं। यह त्वचा के छिद्र बंद कर देगी।

Image result for ठंडा मिल्कशॉवर लें
ठंडे पानी में थोडा बेकिंग सोडा डालकर शॉवर लेने से स्किन की जलन कम हेती है। सोडा मिले पानी में लगभग 10-15 मिनट तक त्वचा को डुबोएं। इसके अलावा पानी में ओटमील मिलाकर त्वचा साफ करने से जलन और कालापन हट जाता है। बाथ सॉल्ट, ऑयल या बबल बाथ का इस्तेमाल न करें। बजाय इसके एक कप ओटमील को घोल कर कुछ देर त्वचा पर लगाएं। यह स्किन सूदर का काम करता है।

Image result for शॉवर लें

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com