Breaking News

ये धार्मिक स्थल जहाँ महिलाओं का प्रवेश है निषेध

Posted on: 26 Oct 2017 09:55 by Ghamasan India
ये धार्मिक स्थल जहाँ महिलाओं का प्रवेश है निषेध

नई दिल्ली । हमारे भारत में कोई मंदिर ऐसे है जहाँ महिलाओं का जाना निषेध माना जाता है आइये हम बात करते है ऐसे कुछ मंदिरों के बारे में ।

पद्मनाभस्वामी मंदिर, केरल
पद्मनाभस्वामी मंदिर भारत के केरल राज्य के तिरुअनंतपुरम में स्थित भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है। भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिरों में शामिल यह ऐतिहासिक मंदिर तिरुअनंतपुरम के अनेक पर्यटन स्थलों में से एक है। पद्मनाभ स्वामी मंदिर विष्णु-भक्तों की महत्वपूर्ण आराधना-स्थली है। मान्यता है कि सबसे पहले इस स्थान से विष्णु भगवान की प्रतिमा प्राप्त हुई थी। जिसके बाद उसी स्थान पर इस मंदिर का निर्माण किया गया है। इस मंदिर में महिलाओं का प्रवेश वर्जित है। इस मंदिर की एक अन्य विशेषता यह है की यह भारत का सबसे अमीर मंदिर है।

Image result for ये धार्मिक स्थल जहाँ महिलाओं के प्रवेश पर है निषेध

2. सबरीमला श्री अयप्पा केरल
सबरीमला श्री अयप्पा केरल के सबसे प्राचीन और भव्य मंदिरों में से एक है। अयप्पा मंदिर में देश ही नहीं विदेशों से भी हर साल भारी संख्या में श्रृद्धालु आते हैं, लेकिन इस मंदिर के भीतर 10 से 50 साल तक की महिलाओं का प्रवेश वर्जित है।

Related image

3. कार्तिकेय मंदिर, पुष्कर, राजस्थान
राजस्थान का प्रसिद्ध तीर्थस्थल पुष्कर शहर वैसे तो ब्रह्माजी के एक मात्र मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां का कार्तिकेय मंदिर भी बहुत दर्शनीय है। इस मंदिर में भी महिलाओं का प्रवेश वर्जित है।

Image result for कार्तिकेय मंदिर, पुष्कर, राजस्थान

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com