Breaking News

माइग्रेन की समस्या से राहत दिलाऐगे ये उपाय

Posted on: 04 Sep 2017 06:35 by Ghamasan India
माइग्रेन की समस्या से राहत दिलाऐगे ये उपाय

माइग्रेन लेकिन यह समस्या कभी इतना ज्यादा गंभीर हो जाती है कि इससे पीड़ित शख्स की लाइफ  ही चौपट आ जाती है। माइग्रेन हद से ज्यादा हो जाए और कोई दवाई न काम कर रही हो विशेषज्ञों के अनुसार, ये पांच उपाय करना चाहिए।

1- डॉक्टरों की सलाह पर लें दवा
विशेषज्ञों का कहना है जब माइग्रेन से हद से ज्यादा हो तब ‌कोई दूसरी दवा का इस्तेमाल न करें सिवाय बॉटोक्स के। बॉटोक्स तुरंत दर्द में राहत दिलाता है। कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related image

2- अपनी डेली डायरी बनाएं और नोट करें कि दिन में किस वक्त और कितनी बार दर्द उठता है। माइग्रेन दर्द का पता चलने पर आप दर्द से बचने की कोशिश कर सकते हैं।

@Related image

3- कॉफी से परहेज करें
डॉक्टरों का कहना कि माइग्रेन से पीड़ित लोगों को कॉफी से परहेज करना चाह‌िए। यहां तक कि कम मात्रा में कॉफी लेना भी हानिकारक है। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि शुरुआती दौर में तो कैफीन से राहत मिलती है लेकिन बाद यह हानिकारक साबित होती है।

Image result for Avoid coffee

4- शुगर का स्तर नियंत्रित रखें
जिन लोगों को काफी समय से माइग्रेन की समस्या है उन्हें शुगर की जांच नियम‌ित रूप से कराते रहना चा‌हिए। साथ पूरे दिन या कई घंटों तक भूखे भी नहीं रहना चाहिए नहीं तो माइग्रेन की समस्या और बढ़ती है।

Related image

5- पर्याप्त नींद लें और पानी पीएं
माइग्रेन में राहत पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप कम से कम आठ घंटे की और नियमित नींद लें। इसके अलावा माइग्रेन के पीड़ित को ज्यादा तरल पदार्थ लेना जरूरी है क्योंकि पानी की कमी से भी माइग्रेन हो सकता है।

Image result for sleep and drink water

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com