Breaking News

बैंक से 50,000 से ज्यादा निकालने पर दिखाना होगा ओरिजनल आईडी प्रूफ

Posted on: 23 Oct 2017 16:27 by Ghamasan India
बैंक से 50,000 से ज्यादा निकालने पर दिखाना होगा ओरिजनल आईडी प्रूफ

नई दिल्ली : बैंको से यदि आप रकम निकालने पर आपको आईडी प्रूफ अपने साथ रखना होगा, सरकार ने नए नियम के तहत 50,000 से ज्यादा की रकम निकालने पर आईडी प्रूफ दिखाना होगा. जबकि सरकार ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए अब अनिवार्य कर दिया है कि वो हर उस व्यक्ति की फोटो कॉपी के साथ साथ ओरिजनल आईडी का मिलान करें जो एक तय सीमा से अधिक नकदी का लेनदेन करते हैं,

हालांकि वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व विभाग ने गजट अधिसूचना जारी कर मनी लॉन्ड्रिंग रोधक ‘रिकॉर्ड रखरखाव’ नियमों में संशोधन किए हैं। नए नियमों के मुताबिक रिपोर्ट करने वाली इकाई को ग्राहकों की ओर से दिए गए आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज को ऑरिजनल और उसकी कॉपी के साथ मिलाना होगा। मनी लांड्रिंग रोधक कानून ‘पीएमएलए’ देश में मनी लॉन्ड्रिंग और कालेधन के पर अंकुश लगाने का नया नियम हो सकता है.

पीएमएलए और इसके नियमों के तहत बैंकों, वित्तीय संस्थानों और अन्य बाजार इकाइयों के लिए अपने ग्राहकों की पहचान का सत्यापन करना, रिकॉर्ड रखना और भारत की वित्तीय खुफिया इकाई ‘एफआईयू-आईएनडी’ को सूचना देना जरूरी है। जबकि शेयर ब्रोकर, चिट फंड कंपनियां, सहकारी बैंक, आवास वित्त संस्थान और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को भी रिपोर्टिंग इकाई के रूप में बांटा गया है। रिपोर्टिंग इकाइयों को खाता खोलने वाले किसी व्यक्ति या 50,000 रुपये से अधिक का लेन-देन करने वालों से बायोमेट्रिक पहचान नंबर आधार और अन्य आधिकारिक दस्तावेज लेना जरूरी है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com