Breaking News

बिजली चोरों के लिए झटका, तीन साल में लगेंगे प्री-पेड स्मार्ट मीटर

Posted on: 07 Jun 2018 13:46 by Praveen Rathore
बिजली चोरों के लिए झटका, तीन साल में लगेंगे प्री-पेड स्मार्ट मीटर

नई दिल्ली। देशभर में लाखों-करोड़ों रुपए की बिजली चोरी होती है, वहीं लाइन लॉस का भी बड़ा रेशो है। अब इससे जल्द निजात मिलने वाली है। अब बिजली उपभोक्ताओं को न तो बिजली के बिल अधिक आने की शिकायत होगी और न ही बिल समय पर नहीं मिलने की। बिजली मंत्री ने गुरुवार को कहा है कि सरकार अगले तीन साल में देशभर में प्री-पेड स्मार्ट बिजली के मीटर लगाएगी।

meter1

केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने मंगलवार को बिजली मीटर निर्माता कंपनियों की बैठक में कहा कि अब समय आ गया है कि प्री स्मार्ट मीटर बनाने की क्षमता बढ़ाएं और उसकी कीमतें नीचे लाने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि अगले तीन साल में देशभर में बिजली के प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाए। यानि अब घरों में बिजली के बिल आने की बात बीते दिनों की हो जाएगी।

बैठक के दौरान कुछ अधिकारियों ने एक निश्चित समयावधि में इस योजना को लागू करने का सुझाव भी दिया है, लेकिन फिलहाल अभी इस योजना को लागू करने की तारीख के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से देश में बिजली कंपनियों के लाइन लॉस में कमी आएगी, वहीं बिजली चोरी रुकेगी और कंपनियों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। वहीं रेवेन्यु कलेक्शन में भी न परेशानी आएगी, न ज्यादा मैनपावर लगेगा। दूसरी ओर बिजली उपभोक्ताओं की बिल ज्यादा राशि का आने, बिल समय पर नहीं मिलने जैसी समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com