बन्दरों को पकड़ने और बन्ध्यिाकरण को 50 लाख की धनराशि मिली

0
26

अल्मोड़ा: मृग विहार एन0टी0डी0 अल्मोड़ा में बन्दरों को पकड़ने तथा उनके बन्ध्यिाकरण हेतु प्राप्त धनराशि का सदुपयोग यथा समय हो इस बात पर हमे विशेष ध्यान देना होगा। यह बात प्रदेश के विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कही। उन्होंने रस्क्यू सेन्टर अल्मोड़ा के अन्तर्गत निर्मित वन्य पशु चिकित्सालय एवं शव विच्छेदन केन्द्र में आयोजित एक बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि बन्दरो से निजात दिलाने के लिए 50 लाख रू0 की धनराशि प्राप्त हो चुकी है जिसमें से 22.93 लाख रू0 के आपरेशन थियेटर हेतु यन्त्र प्राप्त हो चुके है साथ ही 25 पिंजरों के लिए मॉग रखी गयी है जो 26 जनवरी तक पहुॅच जायेगा साथ ही यहॉ पर जनरेटर की व्यवस्था की गयी है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि अपने अधीनस्थ 02 डाक्टरों को विशेषज्ञ टैªनिंग हेतु चिड़ियापुर में भेजने की व्यवस्था करें जो सर्जन का कार्य करेंगे उसके बाद माह फरवरी से आपरेशन का कार्य करना सुनिश्चत करेंगे।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने इस अवसर पर वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी तैयारियॉ आपरेशन थियेटर के लिए की जानी है वह पूर्ण कर लें साथ ही बन्दरों को पकड़ने की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाय। इस अवसर पर उन्होंने कहा स्वयं मै वन विभाग के उच्चाधिकारियों से वार्ता कर इस कार्य में तेजी लाने का प्रयास करूगॉ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने आश्वस्त किया कि शीघ्र ही इस कार्य को प्रारम्भ कर दिया जायेगा और इसकी समीक्षा प्रत्येक सप्ताह की जायेगी। इस अवसर पर वनाधिकारी सिविल सोयम ने बताया कि बन्धियाकरण एवं प्री/पोस्ट आपरेटिव भवन के निर्माण कार्य कर लिए गये है जिनमें बन्दर बाड़े की भवन की सुरक्षा हेतु रिटर्निग वाल का निर्माण, बन्दर बाड़े हेतु मुख्य रोड से बन्दर बाड़ा तक मार्ग में आर0आर0 डाई खंड़जा निर्माण, बन्दर बाडे के पास पार्किग स्थल की सुरक्षा हेतु रिर्टनिंग वाल दिवाल निर्माण कार्य, बन्दर बाड़े के पास रिर्टनिंग वाल का निर्माण कार्य, बन्दर बाडे के समीप अटैच जनरेटर कक्ष का निर्माण सम्मलित है।

उन्होंने यह भी बताया कि 10 लाख रू0 बन्दर बाड़े में खाद्यान्न एवं गोश्त पर व्यय किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 रवि चन्द्रा ने बताया कि शीघ्र ही दो डाक्टरों को प्रशिक्षण हेतु चिड़ियापुर भेजने की व्यवस्था की जायेगी उनके लौटने के बाद शीघ्र ही इस कार्य को प्रारम्भ कर दिया जायेगा। इस अवसर पर भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, धमेन्द्र बिष्ट, ललित मेहता, सुरेश भटट सहित वन विभाग के अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here