Breaking News

बकरीद से जुड़ीं अनोखी बाते जो शायद ही आपको पता होगी

Posted on: 02 Sep 2017 07:51 by Ghamasan India
बकरीद से जुड़ीं अनोखी बाते जो शायद ही आपको पता होगी

नई दिल्ली: आज के दिन भारत सहित पूरी दुनिया में मुस्लिमो द्वारा बकरीद पर्व मनाया जा रहा है जिसे मुस्लिम समाज द्वार काफी हर्षो उल्लास के साथ मनाया जाता है, लेकिन हम आपको बकरीद से जुड़ी ऐसी जानकारी देने जा रहे जो आपने शायद ही कभी पड़ी और सुनी होगी, जिससे आपको बकरीद के बारे में काफी कुछ जानने को मिल सकता है.

1. बकरीद शब्द का बकरों से कोई संबंध नहीं है। न ही यह उर्दू का शब्द है। असल में अरबी में ‘बक़र’ का अर्थ है बड़ा जानवर जो जि़बह किया (काटा) जाता है। उसी से बिगड़कर आज भारत, पाकिस्तान व बांग्ला देश में इसे ‘बकरा ईद’ बोलते हैं।

2. बकरीद मुस्लिमो के पवित्र माह रमजान के पुरे होने के ७० दिनों के बाद मनाया जाता है.

3. बकरीद पर बकरों की कुर्बानी देना प्रतीकात्मक होता है और यह आवश्यक नहीं है की बकरीद के मौके सभी लोग बकरे की कुर्बानी दे यह जरुरी नहीं होता है.

4. कुरान में बकरीद के लिए यह भी कहा गया है अगर आप बकरीद पर बकरे की कुर्बानी देते है तो अल्लाह के पास हड्डिया मांस या खुम कुछ भी नहीं पहुंचता है पहुँचता है तो केवल खुशो अर्थात देने का जज्बा बकरा चाहे 1 लाख का हो या 1 हजार का इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है फर्क पड़ता है तो केवल देने के जाज्बे से है.

5. कुरान में कहा गया है की जो इंसान हमेशा दुसरो की मदद करता है अल्लाह को वह सबसे अधिक प्रिय माना जाता है उसकी कुर्बानी सबसे बड़ी मानी जाती है.

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com