Breaking News

प्रेगनेंसी में रहे इन प्रोडक्ट्स से बच कर हो सकता है नुकसान

Posted on: 11 Oct 2017 08:29 by Ghamasan India
प्रेगनेंसी में रहे इन प्रोडक्ट्स से बच कर हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली । किसी भी महिला प्रेग्नेंट के लिए ये पल सबसे खूबसूरत  होता है, जब वह प्रेग्नेंट होती है। सिर्फ महिला के लिए ही नहीं बल्की उसके घरवालों के लिए यह पल खास होता है। इस में आप को कुछ बातें का विशेष ध्यान रखना चाहिये खास ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को लेकर जानिए प्रेग्नेंट लेडी को कौन से ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज नहीं करने चाहिए।

एंटी एजिंग क्रीम से एंटा एजिंग क्रीम में विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसे लगाने से शरीर में विटामिन ए की मात्रा बढ़ती है। प्रेग्नेंसी के टाइम विटामिन ए की अधिक मात्रा बच्चे के लिए हानिकारक होती है।

गर्भवस्था के दौरान पिंपल्स होना आम है। इसे हटाने के लिए एक्ने क्रीम का इस्तेमाल न करें। इसका इस्तेमाल करने से बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन क्रीम्स में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान तेज खुशबू वाले डिओडरेंट, परफ्यूम और बॉडी लोशन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इन्हें बनाने के लिए केमिकल्स का यूज होता है, इसके इस्तेमाल से बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।

हेयर रिमूविंग क्रीम में थियोजिकॉलिक एसिड का यूज होता है, जो प्रेग्नेंसी में हानिकारक हो सकता है। प्रेग्नेंसी के टाइम पर कई हार्मोनल चेंजेस होते हैं। इसके यूज से एलर्जी होने का खतरा रहता है।

प्रेग्नेंसी के समय किसी तरह के नेल केयर प्रोडक्ट्स को यूज नहीं करना चाहिए। नेल पॉलिश में कुछ खुश्बू वाले केमिकल का इस्तेमाल होता है, जो बच्चे के लिए हानिकारक होता है। इस समय नेल पॉलिश हटाने वाले थिनर का भी यूज नहीं करना चाहिए।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com