पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ठंड का कोहराम , दो की मौत

0
39

उत्तर प्रदेश : पूरा पश्चिमी उत्तर प्रदेश खतरनाक शीतलहर की चपेट में है। इन इलाकों में दिन का तापमान सामान्य से लगभग छह डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है। हालांकि रात का तापमान सामान्य है।मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शीतलहर की वजह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के वायुमंडल में बने एक सिस्टम के स्थिर  होने की वजह से हो रहा है। उनके अनुसार तीन दिन तक मौसम का यही मिजाज बना रहेगा।

सुबह शाम कोहरा भी छाया रहेगा। 9 जनवरी से मौसम साफ होने तथा दिन के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिकों का मानना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उत्तराखंड से सटे जिलों रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, बरेली आदि के ऊपर के वायुमंडल क्षेत्र में एक्सट्रा ट्रापिकल हवाएं स्थिर हो गई हैं। Image result for उत्तर प्रदेश ठंड पिकइस सिस्टम के बनने का असर यह होता है कि धरती पर पर्याप्त गर्मी नहीं पहुंचती। इस क्षेत्र में गर्म हवाओं का संचरण भी नहीं हो पाता। लिहाजा ठंड से फौरी तौर पर निजात मिलने की संभावना नहीं है।Image result for उत्तर प्रदेश ठंड पिक

अलबत्ता, पूर्वी उत्तर प्रदेश और अन्य इलाकों में दिन के तापमान स्थिति में सुधार आने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों के अनुसार नौ जनवरी से दिन में मौसम साफ रहने और धूप निकलने की संभावना जताई है। इससे दिन के तापमान में इजाफा होगा।

Related image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here