न्यूयॉर्क डिज़ाइन स्टूडियो की लॉन्चिंग के साथ बिरला सेल्यूलोज़ ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ाये अपने कदम

0
25

इंदौर: आदित्य बिरला समूह के बिरला सेल्यूलोज़ ने न्यूयॉर्क, अमेरिका में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय डिज़ाइन स्टूडियो लॉन्च किया। इस स्टूडियो के उद्घाटन समरोह के अवसर पर, आदित्य बिरला समूह की फ्लैगशिप कम्पनी, ग्रेसिम इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर श्री राजीव गोपाल ने कहा-‘बिरला सेल्यूलोज़ में हम सभी के लिए यह एक ऐतिहासिक पल है जब हम अपनी इस नई यात्रा का शुभारम्भ कर रहे हैं। ‘ श्री गोपाल ने आगे कहा- ‘बिरला सेल्यूलोज़ डिज़ाइन स्टूडियो, यूएस में ब्रांड्स के लिए एक वन स्टॉप सॉल्यूशन (समाधान) की पेशकश करेगा।’

फाइबर से लेकर फैशन तक, आदित्य बिरला समूह का पल्प और फाइबर आधारित व्यवसाय ‘बिरला सेल्यूलोज़’ विस्कोज स्टेपल फाइबर (वीएसएफ) के क्षेत्र में दुनियाभर में अग्रणी नाम है, जिसने तमाम महाद्वीपों में लोगों की ज़िंदगियों को छुआ है। बिरला सेल्यूलोज़ फाइबर्स 100 प्रतिशत प्राकृतिक, उच्च क्षमता के अवशोषक, मुलायम-नरम एहसास देने वाले तथा पूरी तरह बायोडिग्रेडेबल (प्राकृतिक तरीके से नष्ट होने वाले) हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार की ओर से होने वाली मांग की पूर्ती के संदर्भ में अपनी खोज को विराम देते हुए बिरला सेल्यूलोज़ ने न्यूयॉर्क फैशन डिस्ट्रिक्ट (बिरला सेल्यूलोज़ स्टूडियो, 525 सेवंथ एवेन्यू, सुइट #308, न्यूयॉर्क) में अपने डिज़ाइन स्टूडियो लॉन्च किया है। इस डिज़ाइन स्टूडियो में फैब्रिक की 300 से भी अधिक किस्में प्रदर्शित की जाएँगी। भारत में बिरला के वैल्यू चेन पार्टनर्स द्वारा बुने गए फैब्रिक्स में कोर फैब्रिक कलेक्शन के अतिरिक्त मोडाल (एक प्रकार का रेयान), विस्कोस तथा स्पनशेड्स पर किये गए सर्वोत्तम इनोवेशंस यहाँ प्रदर्शित किये जायेंगे।

स्टूडियो, बिरला सेल्यूलोज़ के डोप डाय स्पनशेड्स फाइबर्स के 74 शेड्स भी प्रदर्शित करेगा।
डिज़ाइन स्टूडियो यूएसए में ब्रांड्स के लिए विस्कोज, मोडाल तथा स्पनशेड्स के संदर्भ में वन स्टॉप समाधान की पेशकश करेगा। फैब्रिक प्रदर्शित करने के अलावा स्टूडियो भारत द्वारा सप्लाई चेन का समर्थन, फैब्रिक निर्माताओं को तकनीकी सहयोग, फैब्रिक स्वाच सपोर्ट तथा प्रोटो टाइप सैम्पल्स बनाने के लिए यार्डीजेस (एक माप) आदि जैसी प्रक्रियाओं में भी सक्रीय तौर पर शामिल रहेगा। न्यूयॉर्क में इस स्टूडियो की सक्रीय उपस्थिति खरीददारों के लिए समय सीमा में कमी लाने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम होगी।

श्री गोपाल ने कहा – एक परस्पर लाभदाई वृद्धि की तरफ अंतर्राष्ट्रीय खरीददारों में संभावित भागीदारी के लिए जागरूकता के प्रसार के लिए बिरला सेल्यूलोज़ यहाँ पर उपस्थित है। बिरला सेल्यूलोज़ फाइबर्स में ऐसे इनोवेशन को प्रदर्शित करेगा जो फैशन सेंटीमेंट्स के साथ खूबसूरती से काम करते हैं और इस प्रकार उपभोक्ताओं की बदलती आवश्यकताओं के अनुसार ग्रुप के निरंतर इनोवेशन के फलसफे को आगे बढ़ाते हैं।’

इसके साथ ही श्री गोपाल ने विस्कोज, मोडाल तथा स्पन डाय में एसएस19 फैब्रिक कलेक्शन को भी औपचारिक तौर पर लॉन्च किया जो कि फैशन उद्योग के लिए लाभकारी सिद्ध होगा क्योंकि जनवरी-फरवरी वे महीने हैं जब उद्योग नए एसएस19 फैब्रिक रेंज के इंतज़ार में रहता है. इस लॉन्च के साथ बिरला सेल्यूलोज़ ने अपने सीज़नल कलेक्शन को विश्व बाज़ार हेतु सुलभ बना दिया है। 65 से अधिक की बिक्री तथा 6 देशों में मैन्युफेक्चरिंग के साथ बिरला सेल्यूलोज़ एक ग्लोबल लीडर के रूप में मौजूद है।

श्रीगोपाल ने आगे कहा- निरंतरता तथा स्थाईत्व के मामले में, बिरला सेल्यूलोज़ ने कैनोपी स्टाइल ऑडिट को सफलतापूर्वक पूरा किया है और इसकी वर्तमान सप्लाई चेन इस बात की पुष्टि करती हैं कि प्राचीन और लुप्तप्राय जंगलों या अन्य विवादित स्रोतों से लकड़ी प्राप्त करना कम जोखिमभरा है जो कि उद्योगों के संवर्धन के लिए अच्छा परिणाम देने वाला है. हमारे फाइबर्स के लिए फारेस्ट स्टीवर्डशिप काउन्सिल (एफएससी) से मिलने वाला ‘चेन ऑफ़ कस्टडी’ (सी-ओ-सी) उपलब्ध है. आदित्य बिरला समूह की वीएसएफ मेन्युफेक्चरिंग यूनिट्स आईएसओ 9001 क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम तथा आईएसओ 14001 एन्वारमेंटल मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत प्रमाणित हैं।’

हाल ही में आदित्य बिरला समूह के बिरला सेल्यूलोज़ को एक एनजीओ ‘कैनोपी’ ने अपनी ‘हॉट बटन रिपोर्ट’ में वैश्विक स्तर पर नंबर वन की रैंक से सम्मानित किया है। यह रैंक बिरला सेल्यूलोज़ को लुप्तप्राय और प्राचीन जंगलों के संरक्षण पर काम करने के लिए प्रदान की गई है। हाल ही में जारी की गई हॉट बटन रिपोर्ट के अपडेटेड और विस्तृत संस्करण में बिरला सेल्यूलोज़ की ‘लाइट ग्रीन शर्ट’ रैंकिंग है। इस रिपोर्ट के अंतर्गत उन 11 विस्कोज रेयान उत्पादकों को रैंक दी जाती है जो कि वैश्विक विस्कोज उत्पादन के 70 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं।

श्री गोपाल ने इस सूचना से भी अवगत करवाया कि बिरला सेल्यूलोज़ की भारतीय शाखा, ‘ग्रेसिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड’ को यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) द्वारा बिरला एक्सेल, बिरला विस्कोज, बिरला मोडाल तथा बिरला स्पनशेड्स के लिए जैव आधारित उत्पाद लेबल से भी प्रमाणित किया गया है। यह इस समूह की स्थिर यात्रा में मील का पत्थर साबित हुआ तथा इसने समूह के उस विश्वास को भी मजबूती दी कि निरंतरता तथा स्थाईत्व बिरला सेल्यूलोज़ की व्यवसायिक रणनीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

आदित्य बिरला ग्रुप के बारे में: आदित्य बिरला ग्रुप 41 बिलियन यूएस डॉलर वाला एक मल्टीनेशनल समूह है। विश्वभर के 36 देशों में कार्य संचालन के साथ, 42 भिन्न राष्ट्रीयताओं से जुड़े, 1,20,000 से भी अधिक कर्मचारियों की असाधारण ताकत से गतिमान यह समूह फॉर्च्यून 500 लीग में शुमार रखता है.

अधिक जानकारी के लिए विजिट करे:
www.adityabirla.com ; www.grasim.com ; www.birlacellulose.com
हमें इस आईडी पर ट्विटर पर फॉलो करें- @adityabirlagrp @GrasimInd