निर्मला के ‘सलाम-नमस्ते’ पर चीन भी खुश

0
18

नई दिल्ली:सिक्किम सेक्टर में डोकलाम गतिरोध खत्म होने के बाद नाथुला पहुंची रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ा सद्भावनापूर्ण कदम उठाते हुए चौकी पर तैनात चीनी सैनिकों के साथ बात की और उन्हें ‘नमस्ते’ का मतलब समझाया। रक्षा मंत्री के इस कदम से सीमा पर कुछ समय के लिए माहौल पूरी तरह से भावुक हो गया।सीतारमण शनिवार को चीन से लगते सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति की समीक्षा के लिए नाथुला गयी थीं।

वहां उन्होंने चीनी चौकी पर तैनात सैनिकों से ‘नमस्ते’ कर बात की। चीनी सैनिकों ने भी जवाब में नमस्ते कर उनका अभिवादन किया। बाद में रक्षा मंत्री के ट्विटर हैंडल पर इस माहौल का एक वीडियो अपलोड किया गया। इसमें चीन का एक सैनिक अपने साथियों का रक्षा मंत्री से परिचय कराता नजर आ रहा है।

सीतारमण चीनी सैनिकों को हाथ जोड़कर नमस्ते का मतलब समझाती दिख रही हैं। इसके जवाब में चीनी सैनिकों ने भी गर्मजोशी से उन्हें हाथ जोड़कर नमस्ते कर उनका अभिवादन किया है। सीतारमण ने जब चीनी सैनिकों से नमस्ते का मतलब पूछा तो उन्होंने कहा,’नाइस टू मीट यू’। फिर सीतारमण ने उन्हें नमस्ते का अर्थ बताया और उनसे पूछा कि वह उनसे मिलने वाले व्यक्ति का अभिवादन कैसे करते हैं।

इस पर चीनी सैनिकों ने रक्षा मंत्री को चीनी भाषा में अभिवादन यानी ‘वी हौ’ का मतलब बताया। गौरतलब है कि हाल ही में डोकलाम में चीनी सेना की गतिविधियां बढ़ाने खबरें आई थीं, जिससे सरकार ने इनकार कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here