Breaking News

नायब तहसीलदार को तहसीलदार बनने के पहले मिलेगी मिड कॅरियर ट्रेनिंग

Posted on: 08 Jun 2018 09:56 by Ravindra Singh Rana
नायब तहसीलदार को तहसीलदार बनने के पहले मिलेगी मिड कॅरियर ट्रेनिंग

इंदौर: नायब तहसीलदारों को 5 वर्ष की सेवा के बाद एवं तहसीलदार के पद पर पदोन्नति के पहले मिड कॅरियर ट्रेनिंग दिलवाई जायेगी। यह ट्रेनिंग पाँच सप्ताह की होगी। नोडल एजेन्सी आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी होगी। एक सप्ताह देश के ख्यातिलब्ध प्रबंधकीय संस्थान में नेतृत्व एवं प्रबंधकीय विकास पर और एक सप्ताह किसी अन्य प्रदेश में वहां की राजस्व संबंधी प्रणाली एवं नवाचार पर प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। इसमें एक सप्ताह का विदेश में भी प्रशिक्षण कराया जा सकेगा।

प्रशिक्षणार्थियो का चयन वरिष्ठता के आधार पर किया जायेगा।मिड कॅरियर ट्रेनिंग में राजस्व विभाग से संबंधित अधिनियमों, निर्देशों पर रिफ्रेशर कोर्स, अधिनियमों, परिपत्रों आदि में अद्यतन संशोधन एवं उनका क्रियान्वयन, प्रबंधकीय एवं नेतृत्व क्षमता का विकास, विदेशों एवं अन्य राज्यों में हो रहे भू-प्रबंधन से संबंधी नवाचार, सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग तथा समय एवं तनाव प्रबंधन को शामिल किया गया है।

जिला स्तर पर भी होगा प्रशिक्षण
नायब तहसीलदारों की जिलों में पदस्थापना के बाद जिला स्तरीय प्रशिक्षण का भी प्रावधान किया गया है। इन्हें विभागीय कार्य सौंपने के पहले वरिष्ठ राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारी के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण दिया जायेगा। मुख्य रूप से स्थल निरीक्षण, अभिलेखों का निर्माण एवं संधारण, न्यायालयीन प्रक्रिया एवं आदेश लेखन का प्रशिक्षण दिलाया जायेगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com