Breaking News

नाखुनों के पीलेपन से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Posted on: 07 Sep 2017 08:50 by Ghamasan India
नाखुनों के पीलेपन से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

अक्सर महिलाओं के नाखुन पीले पड़ जाते हैं जो देखने में बिल्कुल सुंदर नहीं लगते। इसके अलावा फंगल इंफैक्शन, धूम्रपान और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर पीले नाखुनों को ठीक किया जा सकता है।

1. नींबू
पीले नाखुनों को ठीक करने के लिए नींबू बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में नींबू का रस लें और उसमें 10-15  मिनट तक नाखुनों तो डुबो कर रखें। अब किसी टूथब्रश की मदद से नाखुनों को साफ करें ताकि पीलापन उतर सके। इसके बाद गुनगुने पानी से हाथों को धोएं और मॉइश्चराइजर लगाएं। दिन में 2 बार ऐसा करने से नाखुन साफ हो जाएंगे।

Related image

2. बेकिंग सोडा
इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा, डेढ़ चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब एक टूथब्रश से इस पेस्ट को नाखुनों पर लगाएं और 5 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से पीले नाखुनों से छुटकारा मिलेगा।

Related image

3. टी ट्री ऑयल
इस तेल में कई एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो इंफैक्शन को दूर करने में मदद करते हैं। पीले नाखुनों को ठीक करने के लिए टी ट्री ऑयल को नाखुनों पर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें।

Image result for Tea Tree Oil with nails

4. सेब का सिरका
इसके लिए डेढ़ कप पानी में सेब के सिरके को अच्छी तरह मिलाएं और उसमें नाखुनों को 20 मिनट तक डुबो कर रखें। इसके बाद नाखुनों को अच्छी तरह सूखा लें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से पीले नाखुन ठीक हो जाएंगे।

Related image

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com