Breaking News

धोखाधड़ी को लेकर पर्ल समूह पर सेबी ने लगाया 2423 करोड़ का जुर्माना

Posted on: 08 Sep 2017 08:16 by Ghamasan India
धोखाधड़ी को लेकर पर्ल समूह पर सेबी ने लगाया 2423 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली : भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड, सेबी ने गैरकानूनी तरीके से फंड जुटाने ले मामले में पीएसीएल लिमिटेड (पर्ल) व इसके चार डायरेक्टरों पर 2,423 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है, सेबी ने यह राशि समूह को डेढ़ महीने के भीतर जमा कराने के लिए कहा है.

पर्ल ग्रुप की इन कंपनी में निदेशकों में तारोलचन सिंह, सुखदेव सिंह, गुरमीत सिंह और सुब्रत भट्टाचार्यपर जुर्माना लगाया है, पर्ल ने अवैध स्कीमों के जरिये जनता से 49,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जुटाई थ, सेबी ने तीन साल पहले ही यह रकम सूद समेत निवेशकों को लौटाने का आदेश दिया था, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति इस राशि की वापसी प्रक्रिया की निगरानी कर रही है.

सेबी ने यह भारी-भरकम पेनाल्टी सेबी के धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार व्यवहार रोकथाम नियम के उल्लंघन का दोषी पाए जाने पर लगाई है, अपने 47 पेज के आदेश में सेबी ने कहा है कि पीएसीएल लिमिटेड और इसके चारों डायरेक्टर जुर्माने की राशि 45 दिनों के भीतर जमा करा दें। सेबी के मुताबिक पीएसीएल से अभी तक कुछ सौ करोड़ की राशि एकत्र करने में ही सफलता मिल पाई है, ऐसे में पर्ल और उसके डायरेक्टरों द्वारा अवैध तरीके से कमाए गए मुनाफे पर ज्यादा बड़ा जुर्माना लगाने की जरूरत है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com