दिवाली स्पेशल : धनतेरस पर ना खरीदें ये वस्तुए घर में होगा नुकसान

0
8

नई दिल्ली । हमारे देश में परंपरा है कि त्यौहार के आते है हम कुछ ना कुछ नया ख़रीदे है दशहरे से लेकर दिवाली तक धनतेरस के दिन आमतौर पर सोने-चांदी बर्तन, सिक्के और आभूषण खरीदने की परंपरा रही है। सोना खरीदना जहां सौन्दर्य में वृद्धि करता है वहीं सिंचित धन के रूप में भी काम आता है। धनतेरस के दिन सोने-चांदी की खरीदारी को कुछ लोग शगुन भी मानते हैं।

धनतेरस के दिन खरीदारी से जुड़ी एक अन्य मान्यता यह भी है कि इस दिन खरीदारी करने से धन तेरह गुना बढ़ जाता है। धनतेरस के दिन ही लोग लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति दीवाली की रात पूजा के लिए खरीदते हैं। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन धनियां का बीज खरीदने की परंपरा भी है।

Related image

धनतेरस के दिन आमतौर पर लोग शीशे से बनी वस्तुएं भी खरीदतें हैं। शीशे का संबंध‌ राहु से है इसलिए इसकी खरीदारी से बचना चाहिए बचें। यदि शीशा बाध्यता है तो यह ध्यान रहना चाहिए कि वह धुंधला या पारदर्शी ना हो। इसके अलावे कांच का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए।

Image result for धनतेरस खरीदें

धनतेरस के दिन एल्युम‌िन‌ियम के बर्तन नहीं खरीदना चाहिये यह एक ऐसा धातु है जिसपर ताहि का अधिपत्य रहता है। प्रायः सभी शुभ ग्रह इससे प्रभावित होते हैं। यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में नहीं किया जाता है। इतना ही नहीं ज्योतिष के अनुसार भी एल्युमिनियम को पूजा-पाठ में भी वर्जित किया गया है। अल्युमिनियम का प्रयोग वास्तु शास्त्र की दृष्टि से भी बेहद हानिकारक माना गया है।

Image result for धनतेरस खरीदें

धनतेरस के दिन किचेन के कम में आने वाली वस्तुएं जैसे नुकीला वस्तु, चाकू और लोहे के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here