Breaking News

तो इसलिए घड़ियों में दिखाया जाता है 10.10 का ही समय….

Posted on: 18 Sep 2017 12:10 by Ghamasan India
तो इसलिए घड़ियों में दिखाया जाता है 10.10 का ही समय….

नई दिल्ली। अक्सर हम किसी भी विज्ञापन या घड़ी के शोरूम में जाते है तो वहा हर घड़ी का टाइम 10:10 ही रहता है। लेकिन क्या आपने कभी इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश की है कि आखिर क्यों हर घडी में 10:10 बजे का ही टाइम सेट क्यों रहता है? यदि नहीं, तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देते है।

कुछ लोगों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मौत इसी समय हुई थी। जबकि कुछ लोग बताते हैं कि रिस्ट वॉच के जनक पटेक फिलिप की मौत इसी समय हुई थी। इसलिए घड़ियां इसी समय पर रुकी होती हैं। लेकिन इन सब में सच्चाई नहीं है।

एक तर्क यह भी दिया जाता है कि साल 1945 में दूसरे विश्वयुद्ध के समय हिरोशिमा या नागासाकी में से किसी एक शहर पर इसी समय परमाणु बम गिराया गया था। लेकिन घडी की सुईयो को ऐसा रखने के पीछे ऐसा कोई तर्क नहीं है। इसकी असल वजह कुछ और ही है तो आईये आपको बताते है-

1. Symmetrical Look – कहा जाता है कि इस समय घड़ी की सुइयां एक संतुलित आकार में होती हैं और मनोविज्ञान के अनुसार ‘हम Symmetrical चीज़ों को देखना ज़्यादा पसंद करते हैं।’

Image result for घड़ियों में 10.10 का समय2. Smiley Look – ऐसा कहते हैं जब आप घड़ी को ऐसे देखते हैं तो ऐसा लगता है कि ‘घड़ी मुस्कुरा रही है’ ये भी एक कारण है घड़ी में 10.10 दिखाने का।

Image result for घड़ियों में 10.10 का समय3. Victory Sign –घड़ी में जब 10:10 हो रहे होते हैं, तब एक संकेत वहां दिखता है ‘V’ का। जिसे विक्टरी का साइन भी कहा जाता है। तो ये भी एक कारण हो सकता है।

Save

Save

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com