डोकलाम पर जारी रहेगा सड़क निर्माण : चीन

0
11

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच फिर से डोकलाम विवाद बड़ने की आशंका बड गयी है, चीन के सरकारी मिडिया की और से बयान जारी हुआ है की डोकलाम में सड़क बनाने का कार्य काफी लंबा जो की चलता रहेगा, जिससे विवाद की संभावना बढ़ गयी है.

जबकि चीन ने डोकलाम के मामले में भारत की चिंताओं को बनावटी और कमजोर करार दिया है, हालांकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने विवादित क्षेत्र से 10 किलोमीटर दूर सड़क को चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया है. सिक्किम सेक्टर में आने वाले इस क्षेत्र में भारत, भूटान और चीन की सीमाएं लगती हैं. इस साल भारत और चीन के बीच 73 दिनों की तनातनी के बाद गत 28 अगस्त को सुलह हुई थी. भारतीय विदेश मंत्रालय ने हालांकि इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है.

हालांकि सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित संपादकीय में भारतीय मीडिया में आयी खबर पर सवाल उठाते हुए कहा गया है कि यह मौसम निर्माण कार्य के लिए सही नहीं है. जबकि सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्सअखबार ने लिखा है, डोकलाम चीन का क्षेत्र है. चीन ने इस क्षेत्र में टकराव की स्थिति उत्पन्न होने के बाद आधारभूत संरचना विकसित करने की प्रक्रिया तेज कर दी है. चीन का कदम तार्किक है, जबकि भारत की प्रतिक्रिया विचित्र है. भारतीय समाज संवेदनशील और हठी है,जबकि मीडिया राष्ट्रवाद को बढ़ा-चढ़ा कर पेश करने में जुटा है. हालांकि सिलीगुड़ी गलियारे की सुरक्षा को लेकर भारत की चिंताओं को समझा जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here