डेंड्रफ कर रहा है आपको शर्मिंदा, तो अपनायें ये टिप्स…

0
12

नई दिल्ली :भागदौड़ भरी जिन्दगी में जहां एक के बाद एक काम और जिम्मेदरियां के बीच अपनी ही देखभाल करना हम भूल जाते हैं। ऐसे में बाल झडना, असमय बालों का सफेद होना, बालों का रूखापन और बालों में रूसी जैसी कई और समस्याएं हो जाती हैं। रूसी बालों की चिकनाई को खत्म कर देती है और उनकी प्राकृतिक चमक पर भी असर डालती है।बालों में से डेंड्रफ को हटाने के लिए निम्बू के रस से बालों में तेल की तरह मालिश कीजिये। इस रस को बीस मिनट तक बालों में लगाए रखें। फिर बालों को धो लें। आपको कुछ दिनों में असर दिखने लगेगा।

-हम जानते हैं कि एलोवेरा जेल चिपचिपा होता है पर ये आपके बालों के लिए बहुत अच्छा साबित होगा। नहाने से पहले अपने बालों में एलो वेरा जेल लगाएं और बीस मिनट बाद बाल धो लें।

-थोड़े से दही को एक कटोरी में लेकर उसे अच्छे से मैश करें फिर उसे अच्छे से अपने बालों पर अप्लाई करें। एक घंटे तक बालों को ऐसे ही रहने दें। फिर शैम्पू करें। हफ्ते में कम से कम दो बार दही लगाएं।

-नीम की छोटी छोटी पत्तियां लें और उन्हें पीस कर उनका लेप बना लें और इस लेप को अपने सिर में लगाएं। एक घंटे बाद इसे गर्म पानी से धोलें।

-एक चम्मच निम्बू के रस में दो चम्मच लहसुन पाउडर मिलाकर 30 से 40 मिनट तक बालों में लगा कर रखें। फिर बालों को शैम्पू के साथ अच्छे से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here