Breaking News

जोड़ों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Posted on: 12 Sep 2017 06:30 by Ghamasan India
जोड़ों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

डेस्क हेल्थ। ज्वाइंट पेन की समस्या आज के वर्तमान समय में आमतौर पर हर वर्ग के व्यक्ति में देखने को मिल रही है। शरीर के ऐसे हिस्से जहां हड्डियां मिलती हों, जोड़ कहलाते हैं, जैसे घुटने, कंधे, कोहनी आदि। इन में जो दर्द होता है उस जोड़ों का दर्द कहते है । लेकिन, आप प्राकृतिक घरेलू उपचार की मदद से हल्के जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

1. मालिश
अगर आप के ज्वाइंट पेन है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते है, तो प्रभावित क्षेत्र में मालिश करने के लिए नारियल, जैतून, सरसों, अरंडी या लहसुन के तेल को हल्का गर्म करके कोमल दबाव डालकर हाथ से कुछ समय के लिए मालिश करें। कई रिसर्च में पाया गया है कि नियमित मालिश करने से ज्वाइंट पेन को आराम मिलता है, मालिश से रक्त के संचार सही बना रहता है।

Related image

2. गर्म ‘हीट’ थेरेपी
ज्वाइंट पेन या जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए गर्म ‘हीट’ थेरेपी बहुत लाभदायक साबित होती है। हीट थेरेपी से रक्त के संचार में वृद्धी होती मांसपेशियों और जोड़ों दर्द को आराम मिलता है।

Image result for Hot 'Heat' Therapy joint

3. मेथी
मेथी के बारीक चूर्ण करके रख लें। इसे दो चम्मच पानी के साथ मिलाकर घुटनों पर लगाने से दर्द समाप्त होता है। इसका उपयोग एक दो महीने तक करें। इसके एड़ी के दर्द से भी छुटकारा मिलता है।
आप एक चम्मच पिसा हुआ मेथी का दाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ नियमित लेने से जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है। मेथी का सेवन टूटी हुई हड्डी जोड़ने के लिए भी किया जाता है।

Related image

4- लाल मिर्च
लाल मिर्च ज्वाइंट पेन मे बहुत कारगार साबित होती है। थोड़ा से नारियल तेल गर्म करके उसमें दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाकर में प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, इस करीब 20 मिनट के बाद हटा दें। इसके उपयोग से कुछ ही दिनों में आप को दर्द से राहत मिल जाएगी।

Image result for red chillies पाउडर

नोट: इसके इस्तेमाल से थाड़ी जसन पैदा हो सकती है। इसे खुली चोट या घाव पर नहीं लगाएं।

5- हल्दी
एक चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा शहद एक गिलास गर्म दूध में मिलाएं। और रोजाना इसके सेवन से ज्वाइंट पेन को राहत मिलती है।

Image result for turmeric

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com