जैंतनवाला में सहकारिता भवन बनाने के लिए विधायक जोशी देंगे 10 लाख रु

0
40
देहरादून: बहुउद्देशीय साधन सहकारी समिति के 40वें वार्षिक बैठक समारोह में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के सहकारिता विभाग को 32 करोड़ की धनराशि दिये जाने पर मुख्यमंत्री एवं सहकारिता मंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होनें कहा कि भाजपा सरकार ने विगत नौ माह के दौरान राज्य में सहकारिता के क्षेत्र को अत्यधिक विस्तृत किया है और प्रदेश के आमजन को इसका सीधा-सीधा लाभ हो रहा है।
शनिवार को देहरादून के चन्द्रोटी गांव में आयोजित समिति के 40वें वार्षिक बैठक समारोह में पहुॅचे विधायक जोशी ने अपनी विधायक निधि की 10 लाख की धनराशि से जैंतनवाला में सहकारिता भवन बनाने जाने की घोषणा की। उन्होनें कहा कि 1904 में सहकारिता का भारत में प्रथम कदम था और साथ मिलकर कार्य करने के लिए सहकारिता ऋण अधिनियम बनया गया था जिसके बाद से लगातार ही देश में सहकारिता के माध्यम से किसानों एवं महिला समूहों को जोड़ा गया और आज सहकारिता अपने आप में बहुत विस्तृत हो चुका है।
उन्होनें चन्द्रोटी सहकारी समिति की सराहना करते हुए कहा कि 1300 से अधिक सदस्यों वाली यह समिति आज एक करोड़ से अधिक लाभ अर्जित करने वाली समिति बन गयी है और यह सब इसकी प्रबंध एवं संचालक मण्डल के बदौलत सम्भव हो पाया है। उन्होनें कहा कि जल्द ही क्षेत्र में गैस एजेन्सी भी खोली जाऐगी जिसमें सहकारिता की पूर्ण भागीदारी होगी।
कहा कि हमारी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है जिसमें सहकारिता की अहम भूमिका होगी। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष केएस राणा ने भी सभा को सम्बोधित करते हुए बैंक की कार्यप्रणाली एवं वित्तीय लेखे-जोखे का विवरण दिया और बताया कि देहरादून सहकारी बैंक मुनाफे में चल रहा है और राज्य के सभी सहकारी बैंक लाभ में चल रहे हैं।
इस अवसर पर निदेशक बंसत सिंह कोठाल, समिति के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत, उपाध्यक्ष प्रतिभा शर्मा, सचिव सुरेन्द्र तोमर, संचालक भाजपा मण्डल महामंत्री दीपक पुण्डीर, सुन्दर सिंह कोठाल, ग्राम प्रधान राकेश शर्मा, रितेश जोशी, ज्योति कोटिया, जिला पंचायत सदस्य संध्या थापा, पूर्व प्रधान निर्मला थापा, पार्षद भूपेन्द्र कठैत, राजीव गुरुंग, राहुल रावत आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here