Breaking News

चेहरे को बनाये भिन्डी से चमकदार

Posted on: 06 Sep 2017 06:21 by Ghamasan India
चेहरे को बनाये भिन्डी से चमकदार

भिन्डी की सब्जी तो आप को पसंद होगी। आप को जान कर हैरानी होगाी कि भिन्डी सिर्फ खाने के लिए ही फायदे मन्द ही नही है बल्की चेहरे और बालों लिए भी फायदे मन्द है चलिए जानते है आखिर कैसे हमें इसका फायदा हो सकता है

1. मुहांसो पर असरदार
धूप में ज्यादा रहने से आपकी स्किन खराब हो जाती है। धूप के कारण चेहरे पर मुंहासे, ड्राई स्किन, त्‍वचा संबंधी संक्रमण, एजिंग और डलनेस जैसी समस्याएं हो जाती है। इन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप भिंडी का मास्क बना कर चेहरे पर लगा सकती है। इसे लगाने से त्वचा निखरी, बेदाग और खूबसूरत हो जाएगी।

2. भिंडी का मास्‍क
चेहरे पर से झुरिंर्या हटाने के लिए भिंडी बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइजर है। इसके लिए भिंडी को ब्लेडर में अच्छी तरह पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। रोजाना इसको लगाने से थोड़े ही दिन में इसका असर दिखने लगेगा।

3. भिंडी की जेल
इसके एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन के रैशेज और इंफेक्शन को खत्म कर देते है। इसके लिए भिंडी को काट कर आधे धंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद इस लिक्विड को कॉटन के साथ चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे स्किन बेदाग और निखर जाएगी।

4 स्कैल्प मॉइस्चराइजर
स्कैल्प मॉइस्चराइजर बनाने के लिए भिंडी कोे काट कर पानी में उबालें। इसे गाढ़ा चिपचिपा होने तक पकने दें। इसके बाद इसको छान कर इसमें एक चम्मच शहद और ऑयल डाल दें। ऐसा करने से यह कर्ली और उलझे हुए बालों के लिए एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर बन जाएगा। इसके अलावा इससे डैडंफ की समस्यां भी दूर हो जाएगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com