Breaking News

ऐसी जेल जहाँ होता है घर का अहसास

Posted on: 07 Sep 2017 12:18 by Ghamasan India
ऐसी जेल जहाँ होता है घर का अहसास

आप को जाना कर हैरानी होगी कि दुनिया कुछ जेल ऐसी भी है जहां कैदियों को घर जैसा ही अहसास होता है। आइए जानिए दुनिया की कुछ अजीब जेलों के बारे में

1. सैन पैडरो जेल, बोलीविया
बोलीविया की इस जेल में कैदियों को रहने के लिए सैल खरीदने पड़ते हैं। इस जेल में लगभग डेढ़ हजार कैदी रहते हैं और यहां कोई सुरक्षा गार्ड भी नहीं है। यह जेल एक तरह की कालोनी जैसी है और इसके अंदर बाजार भी बने हैं। यहां कैदी काम करके पैसे कमाते हैं और अपने रहने के लिए सैल खरीदते हैं।

Image result for San Pedro Jail, Bolivia

2. सेबू जेल, फिलीपींस
साधारण जेलों में रहकर कैदी बाहर की दुनिया से दूर हो जाता है और अकेला रहकर बोर हो जाता है लेकिन इस जेल में कैदी कभी बोर नहीं होते। यहां कैदियों को डांस करने और गाना गाने के लिए प्रेरित किया जाता है। जिससे वे अपनी प्रतिभा को बाहर निकालते हैं और उनका मनोरंजन भी होता रहता है।

Related image

3. जस्टिसेंट्रम लियोबेन ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया की यह जेल किसी आलीशान होटल से कम नहीं है। कांच से बनी यह जेल बाहर से एक दम फाइव स्टार होटल की तरह लगती है। इस जेल में जिम, स्पोर्ट्स सैंटर और सभी कैदियों के लिए प्राइवेट कमरे बनाए गए हैं।

Image result for Justizzentrum Leoben

4. क्रिस्टी जेल, रूस
इस जेल में सिर्फ 3000 कैदियों के रहने की जगह है लेकिन यहां 10,000 कैदी रहता है। जिस वजह से यहां बहुत ज्यादा भीड़ रहती है और कैदियों को सोने के लिए भी जगह नहीं मिलती।

PunjabKesari

5. अर्नज्यूज जेल स्पेन
जेल मे जाने के बाद कैदी अपने परिवार को नहीं मिल पाता और सजा खत्म होने तक उनसे दूर रहता है लेकिन स्पेन में एक ऐसी जेल भी है जहां कैदी अपने परिवार के साथ रह सकते हैं। यहां करीब 32 सैल हैं और इसमें परिवार के रहने का भी पूरा प्रबंध है।

PunjabKesari

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com