Breaking News

जानिये अब बैंक में कटे-फटे नोट की कितनी मिलेगी कीमत

Posted on: 13 Oct 2017 16:31 by Ghamasan India
जानिये अब बैंक में कटे-फटे नोट की कितनी मिलेगी कीमत

नई दिल्ली : भारत में अब कटे-फटे नोट को लेकर परेशानी थोड़ी कम हुई है, जिससे लोगो को राहत मिलने वाली है,  आर.टी.आई. एक्टिविस्ट डालचंद पंवार ने जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत भारतीय रिजर्व बैंक के करंसी मैनेजमैंट विभाग के पास आरटीआई लगाते हुए पूछा था कि अगर नोट कट-फट जाए या आधा हिस्सा रह गया तो क्या हम उसका पूरा मूल्य पाने के अधिकारी है या कितना हिस्सा कट-फट एवं आधे का कितना मूल्य व्यक्ति बैंक से लेने का हकदार है.

जबकि भारतीय रिजर्व बैंक ने इसका जवाब देते हुए कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ‘नोट वापसी’ नियमावली 2009 के अनुसार कटे-फटे करंसी नोटों या बैंक नोटों का मूल्य एक अनुग्रह के रूप में दिया जाता है. रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने कहा कि कटे -फटे नोट किसी भी बैंक की शाखा में प्रस्तुत किए जा सकते हैं.

हालांकि  भारतीय रिजर्व बैंक नोट वापसी नियमांवली 2009 के तहत बनाए गए उल्लिखित नियमों के अनुसार इन नोटों का अधिनिर्णयन कर विनमय प्रदान किया जाता है. अर्थात नोटों के कटे-फटे की मात्रा को ध्यान में रख कर उसका मूूल्य संबंधित व्यक्ति को बैंक शाखा द्वारा दिया जाता हैहालांकि नए नोटों को लेकर तो रिजर्व बैंक ने काफी सख्ती बरती हुई है, जबकि नोटों पर पैन से लिखने पर भी नए नोटों को स्वीकार नहीं किया जाता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com