Breaking News

चीन की विस्तारवादी निति को झटका, इस देश ने बताया दक्षिणी चीन सागर को अपना क्षेत्र

Posted on: 11 Sep 2017 19:07 by Ghamasan India
चीन की विस्तारवादी निति को झटका, इस देश ने बताया दक्षिणी चीन सागर को अपना क्षेत्र

नई दिल्ली : चीन का कई देशो के साथ सीमा विवाद है जो कभी भी सामने आ जाता है, हाल ही में कुछ ऐसा ही जब चीन के पडोसी देश इंडोनेशिया ने दक्षिणी चीन सागर के एक हिस्से को अपना क्षेत्र बताया है, हालांकि इंडोनेशिया की इस क्षेत्र को लेकर चीन के साथ झडपे भी हो चुकी है.

दक्षिण चीन सागर (SCS) पर चीन और इंडोनेशिया के बीच तनातनी जारी है। हाल में इंडोनेशिया ने चीन के दावे वाले दक्षिण चीन सागर के सुदूर उत्तरी हिस्से को सार्वजनिक तौर पर अपना स्पेशल इकॉनिमक जोन बता दिया, हालाँकि चीन ने इस मामले को जल्द ही सुलझाने को कहा है. इंडोनेशिया के इस दावे के बाद एक चीज तो साफ हो गई है कि वह इस इलाके में आक्रामक रुख अपना रहा है. इसके अलावा वह नजदीक के नातूना द्वीप पर सैन्य तैयारियां और जंगी जहाज की भी तैनाती कर रहा है.

इंडोनेशिया और चीन के बीच 2016 में 3 बार झड़प हो चुकी है. इसमें चेतावनी फायरिंग भी शामिल हैं, इंडोनेशिया ने एक बार तो चीन की मछली मारने वाली नौका ही जब्त कर ली थी. इंडोनेशिया अपने देश में सबसे ज्यादा निवेश करने वाले और व्यापारिक सहयोगी चीन को इसलिए चुनौती दे रहा है कि क्योंकि वह जलमार्ग पर नियंत्रण चाहता है, इस जल सीमा में तेल और नेचुरल गैस समेत मछली का बड़ा भंडार है.

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com