Breaking News

घर पर ही बनाये टेस्टी और कर्न्ची डोसा

Posted on: 08 Sep 2017 10:59 by Ghamasan India
घर पर ही बनाये टेस्टी और कर्न्ची डोसा

सुबह के नाश्ते में कुछ अच्छा और जल्दी बनाना हो तो सूजी यानी कि रवा का दोसा बनाया जा सकता है, सूजी दोसा बहुत आसानी से और बहुत जल्दी बन जाता है, इसे बनाने के लिये पहले से तैयारी करने की आवश्यकता नहीं है, और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है.

आवश्यक सामग्री
रवा (सूजी) – 1/2 कप
चावल का आटा – 1/2 कप
मैदा – 2 टेबल स्पून मैदा
तेल – 3-4 टेबल स्पून
हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून
हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई
अदरक पेस्ट – 1 /2 छोटी चम्मच
हींग – पिंच
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
कुटी हुई काली मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – 3/4 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
विधि
किसी बड़े प्याले में रवा, चावल का आटा डाल लीजिये, मैदा भी डाल दीजिये. एक कप पानी डालिये और गुठलियां खतम होने तक फैट लीजिये, 1 . 5 कप पानी और डालिये और पतला घोल बनाकर तैयार कर लीजिये. घोल में हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, नमक, हींग, कुटी काली मिर्च और जीरा डाल कर मिला दीझिये. घोल को 15 मिनिट के लिये रख दीजिये, दोसे बनाने के लिये घोल तैयार हैदोसा बनाने के लिये नानस्टिक तवा गैस पर रखिये, हल्का गरम कीजिये और तवे पार थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाइये,

घोल से 2- 3 चमचा घोल लेकर तवे पर एक जैसा पतला पतला फैलाइये. गैस तेज कर दीजिये, तेज और मीडियम गैस पर दोसे को नीचे की ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिये. दोसा निचली सतह पर अच्छा गोल्डन ब्राउन सिक कर तैयार है और पतला दोसा फैलाया है तब उसे और पलट कर सेकने की आवश्यकता नहीं हैं, दोसा पूरी तरह से सिक गया है और क्रिस्पी भी है. दोसे को उतार कर प्लेट में रख लीजिये और दूसरा दोसा बनाने के लिये तवा को ठंडा होने के बाद, तवा पोंछिये और और घोल डाल कर दोसा फैलाइये और नीचे से गोल्डन ब्राउन होने तक सेकिये, सारे दोसे इसी तरह बना लीजिये.

सूजी दोसा तैयार है, सूजी दोसा को हरे धनिये की चटनी या पोदीना की चटनी, कसूंदी किसी के साथ परोसिये और खाइये.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com