करवा चौथ 2017: ऐसे बनाएं चटपटे व्यंजन

0
24

नई दिल्ली :करवा चौथ की पूजा के बाद महिलाएं खाना खाती हैं। ऐसे में पूजा से पहले उन्हें कई पकवान बनाने होते हैं। पकवानों को बनाते-बनाते महिलाएं काफी थक भी जाती हैं।करवा चौथ के लिए महिलाएं हफ्तों पहले से तैयारियां शुरू कर देती हैं। उनका यही मानना है कि करवा चौथ के दिन श्रृंगार की कोई कसर बची न रहें। पैर के महावर से लेकर मांग के सिंदूर तक के लिए महिलाएं सारी तैयारियां करती हैं।अगर महिलाएं अपने पकवान की थाली में कुछ ऐसी डिश शामिल कर लें, जिन्हें झटपट बनाया जा सके। या फिर कुछ ऐसी डिश हों, जिन्हें वह एक दिन पहले ही बनाकर साफ से अलग रख सकती हैं। इस करवाचौथ ट्राई करिए ये आसान डिश जो जल्दी बन जाएंगी और आपको थकान भी लगेगी।

मठरी

मठरी बनाना थोड़ा टाइम टेकिंग है लेकिन आप इसे एक दिन पहले बनाकर अपना टाइम और एनर्जी दोनों बचा सकती हैं। इसके लिए मैदे में नमक और अजवायन डालकर गूथ लें। इसके बाद आटे को बेलकर मनचाहे आकार में काटकर तल लें।

सब्जी

सब्जी के लिए आप पंजाबी रेसिपी ट्राई कर सकती हैं। इसमें आप बिल्कुल ढाबा स्टाइल में स्वादिष्ट मटर पनीर का मजा ले सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले पनीर को छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। फिर पैन में तेल डालकर पनीर हल्की फ्राई कर लीजिए। इसके बाद पैन में मटर के दानों को डालकर 2 मिनिट के लिए ढक कर के धीमी आंच पर पका लें। फिर ग्रेवी के लिए टमाटर, हरी मिर्च को मिक्सी से बारीक पीस लें। पैन में तेल डालकर जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और अदरक का पेस्ट डाल कर हल्का सा भूनें। फिर टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से भूनें। इसके बाद क्रीम डाल दीजिए और मसाले को लगातार चलाते रहें जब तक उबाल न आ जाए। इसके बाद पानी और नमक डालकर मिक्स करें और ग्रेवी में उबाल आने तक पकाएं। फिर ग्रेवी में भूना हुआ पनीर और मटर के दाने डाल दें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर सब्जी को 4-5 मिनट धीमी आंच पर पकाएं।

पूरी

आटे में नमक और घी डालकर गूंथ लें। आटा गूंथने के 20-25 मिनट बाद हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर आटे को मसल-मसल कर चिकना करें। छोटी-छोटी लोईयां बनाकर पूरियां बेलकर कढ़ाई में घी गरम करके छानते लीजिए। पूरियां आपकी मटर पनीर की सब्जियों के साथ बेहद पसंद की जाएंगी।

पुलाव

जीरा पुलाव बनाने के लिए चावल को आधे घंटे के लिये पानी में भिगो दें। कुकर में देसी घी डालकर गरम करें और इसमें जीरा का तड़का लगाएं। इसके बाद साबुत मसाले दाल चीनी, काली मिर्च, लौंग और इलायची (बीज) डाल कर हल्का भूनें। इसके बाद भीगे हुए चावल डाल दें। अच्छे से भूनने के बाद पानी और नमक डालकर मिला लें। एक सीटी में आपका चावल बनकर तैयार हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here