करवा चौथ : घरेलू तरीके से दूर करे टैनिंग जल्दी होगा असर

0
19

करवा चौथ पर आकर्षित और स्पेशल दिखने के लिए आपको पार्लर में घंटों समय नहीं बिताना पड़ेगा। मेक अप के कुछ दिनों पहले किए गए ये काम आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देंगे।

हल्‍दी और दही
एक कटोरी में ठंडा दही लेकर, इसमें थोड़ी सी हल्‍दी मिलाएं।  इस पेस्‍ट को नहाने के बीस मिनट पहले अपने हाथों पर लगा लीजिए। इसके अलावा ये मिश्रण गले और चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे आपके हाथों की टैनिंग जल्द खत्म हो जाएगी और चेहरा ग्लोइंग होगा।

Related image

खीरा और दूध

टैनिंग के लिए आप खीरे के दो टुकड़े करके आधे खीरे को कद्दूकस कर लें। इसमें दो चम्‍मच दूध या मिल्‍क पाउडर मिलाएं। साथ ही इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें भी डाल दें। तैयार मिश्रण को टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं और सूखने के बाद नार्मल पानी से धो लें। हफ्ते एक बार यूज करने पर आपकी स्किन में फर्क दिखने लगेगा।

Image result for खीरा और दूधटमाटर
टमाटर को काटकर उसे टैनिंग वाली जगहों पर रगड़ें। टमाटर को इस तरह रगड़ें कि उसके बीज और रस आपकी स्किन पर अच्छे से फैल जाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लोइंग होगी और साथ ही टैनिंग की प्रॉब्लम भी दूर होगी।

Image result for टमाटरबादाम और चंदन का तेल
हाथों से टैनिंग हटाने के लिए बादाम भी कारगर साबित होता है। इसके लिए पांच-दस हरे बादाम लेकर ग्राइंड कर लें। पेस्ट में पांच बूंद चंदन का तेल डालें। तैयार पेस्‍ट को टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं। अगर ताजा बादाम न हो, तो भूरे बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद यूज कर सकते हैं।

Related image

पपीता
टैनिंग हटाने के लिए पपीते को मैश करके लगाएं। इससे हाथों से टैनिंग तो हटेगी ही साथ ही आपकी स्किन को जरूरी पोषण भी मिलेगा।

Image result for पपीता

हल्‍दी और दूध
अगर आपको टैनिंग के लिए कुछ नहीं मिल रहा है तो ये आसान तरीका आपके लिए कारगर साबित होगा। इसके लिए हल्‍दी में नींबू का रस और कच्‍चा दूध मिलाएं। इसे हाथों पर लगा लें और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। आपको पहली बार में फर्क देखने को मिलेगा।

Related image

नींबू का रस
टैनिंग हटाने का यह सबसे आसान उपाय है। कुछ नहीं तो सिर्फ नींबू का रस ही हाथों पर लगाकर, 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आसान तरीका जल्द ही आपको टैनिंग से छुटकारा दिलाएगा।

Related image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here