Breaking News

एक से ज्यादा मकान होने पर एक मकान खुद का घोषित किया तो नहीं लगेगा इनकम टैक्स

Posted on: 08 Jun 2018 11:51 by Praveen Rathore
एक से ज्यादा मकान होने पर एक मकान खुद का घोषित किया तो नहीं लगेगा इनकम टैक्स

मुंबई। इनकम टैक्स पेयर के लिए एक अच्छी खबर है। यदि आप इनकम टैक्स देते हैं और आपकी हाउस प्रॉपर्टी यानि एक से ज्यादा मकान है, तो उनमें से एक मकान को आप अपने स्वयं के लिए निजी निवास घोषित कर सकते हैं। इस पर इनकम टैक्स की गणना नहीं होगी, भले ही इसको आपने किराये पर दिया हो, उसकी सालाना टैक्स गणना नहीं होगी।

rohouse

दरअसल मुंबई के इनकम टैक्स अपीलीय प्राधिकरण ने टैक्स पेयर का ये अधिकार सुरक्षित रखा है, जिसमें स्वयं के लिए निजी निवास घोषित किया जा सकता है। आयकर अधिनियम के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति के नाम पर एक से ज्यादा हाउस प्रॉपर्टी है तो वह एक मकान को सेल्फ ऑक्युपाइड यानी निजी आवास बता सकता है और उसकी कोई सालाना वैल्यू नहीं मानी जाएगी। सालाना वैल्यू का अर्थ इस बात से है कि उस पर अनुमानित रेंट की गणना नहीं की जाएगी और उस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

वहीं निजी आवास घोषित की गई प्रॉपर्टी के अलावा अन्य प्रॉपर्टी को यदि टैक्सपेयर ने किराये पर नहीं दिया होगा, तब भी उस पर अनुमानित रेंट की गणना होगी और टैक्स लागू होगा। हालांकि ऐसी प्रॉपर्टी पर दिया जाने वाला म्युनिसिपल टैक्स घटा दिया जाएगा। इसके अलावा इस पर 30 फीसदी का स्टैंडर्ड डिडक्शन भी लागू होगा और बाकी बची राशि पर टैक्स चुकाना होगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com