Breaking News

इन बातो का नहीं रखा ध्यान तो 500 और 2000 के करारे नोट भी हो जाएंगे रद्दी

Posted on: 27 Sep 2017 12:53 by Ghamasan India
इन बातो का नहीं रखा ध्यान तो 500 और 2000 के करारे नोट भी हो जाएंगे रद्दी

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद पुराने 500 और हजार के नोटों को सरकार ने बंद कर दिया और 500 और 2000 के नये नोट चलन में आ गये है। लेकिन अब ये ये नये नोट 100, 200, 500 और 2000 के नोट भी रद्दी हो जाएंगे। गौरतलब है कि अभी हमारे पास फाटे-पुराने नोटों को बदलने का विकल्प है। लेकिन जिन नोटों के बारे में हम आपको बताने जा रहे है उन नोटों को बदलने का विकल्प आपके पास नहीं होगा।

हम नकली नोटों की बात नहीं कर रहे है। ये नोट RBI द्वारा की जारी किए गये होंगे लेकिन आपको एक गलती इन्हें रद्दी बना सकती है। क्योकि देश की कोई भी बैंक इन नोटों को स्वीकार नहीं करेगी। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 3 जुलाई को जारी एक सर्कुलर के मुताबिक अगर किसी भी नोट पर कोई राजनीतिक स्लोगन लिखा हो, तो वह नोट अस्वीकार्य होगा. उसे कोई भी बैंक मान्य नहीं करेगा।

आरबीआई ने साफ कहा है कि ऐसे नोट लीगल टेंडर नहीं रहेंगे। साथ ही RBI ने यह भी साफ़ किया है कि बैंक ऐसे किसी भी नोट को स्वीकार न करें, जो जानबूझकर फाड़ा गया हो। लेकिन अगर आपके पास मौजूद नोट मटमैला हो गया है या फिर फट गया है। लेकिन उस पर सभी जरूरी जानकारी नजर आ रही है, तो बैंक ऐसे नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते। साथ ही दो हिस्सो में फटे हुए और चिपकाए गए नोट भी बैंक स्वीकार कर लेगा ।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com