Breaking News

इंदौर : 1000 साल पुराना है बिजासन माता मंदिर का इतिहास..

Posted on: 28 Sep 2017 06:13 by Ghamasan India
इंदौर : 1000 साल पुराना है बिजासन माता मंदिर का इतिहास..

इंदौर : शहर में स्थित बिजासन टेकरी में मां चामुण्डा बिजासन माता का मंदिर है। इस मंदिर का इतिहास एक हजार साल पुराना है। यहां देवी के नौ स्वरूप विद्यमान हैं।

किसी जमाने में आसपास काले हिरणों का जंगल होने और तंत्र-मंत्र, सिद्धि के लिए इस मंदिर की खास पहचान रही है। पूर्व में माता चबूतरे पर विराजित थीं। मंदिर का निर्माण इंदौर के महाराजा शिवाजीराव होलकर ने 1760 में कराया था।Image result for बिजासन माता मंदिरविशेषता
बिजासन माता को सौभाग्य और पुत्रदायिनी माना जाता है। इसके चलते विवाह के बाद यहां प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर से नवयुगल माता के दर्शन और पूजन के लिए आते हैं। बताया जाता है कि आल्हा-उदल ने भी मांडू के राजा को हराने के लिए माता से मन्नात मांगी थी।Related imageवास्तुकला
साधारण मिट्टी, पत्थर के चबूतरे पर विराजमान माता के नौ स्वरूपों के लिए तत्कालीन होलकर शासक ने यहां मराठा शैली में मंदिर का निर्माण कराया था। बाद में कई विकास कार्य हुए।
Image result for इंदौर बिजासन माता मंदिरआयोजन
चैत्र और शारदीय नवरात्र में माताजी को देश की सबसे लंबी चुनरी चढ़ाई जाती है, साथ ही यहाँ मंदिर में मेला भी लगता है। एक अनुमान के मुताबिक नवरात्र के दौरान यहां देशभर से लगभग 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन और पूजन के लिए आते हैं।

Save

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com