Breaking News

इंदौर पत्तागोभी में निकले खतरनाक कीड़े का वीडियों हुआ वायरल..

Posted on: 16 Sep 2017 08:34 by Ghamasan India
इंदौर पत्तागोभी में निकले खतरनाक कीड़े का वीडियों हुआ वायरल..

इंदौर : शहर में इन दिनों पत्तागोभी के पत्तों का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक लम्बा पतला सा कीडा दिख रहा है जिसे टेपवर्म कहते है।

यह कीडा सामान्यतः कच्चे या अधपके गौमांस, सुअर के मांस या मछलियों को खाने से पेट मे चला जाता है और अंदर आंतों में ही यह अंडे देना शुरू कर देता है जिससे इसके लार्वा फिर टेपवर्म के रुप मे विकसित हो जाता है।पत्तागोभी में दिखा ये अजीब जीव, निकालने पर रेशे की तरह हुआ लंबासामान्यतः यह मतली कमजोरी डायरिया पेटदर्द अधिक भूख लगना या बिलकुल भूख नही लगना, वजन कम होना विटामिन मिनरल की शरीर में कमी जैसे सिम्पटम्स डेवलप करता है और कभी कभी तो यह रक्त से होता हुआ मस्तिष्क में चला जाता है और सिस्टीसरकोसिस (मस्तिष्क ज्वर) का कारण बन सकता है, यह कीडा पेट में 20 साल तक जिंदा रह सकता है और 50 फीट तक लंबा हो सकता है।

यह खासतौर पर नालो पर उगायी जाने वाली सब्जियों जैसे पत्तागोभी पालक और अन्य भाजियों मे यह पनप सकता है क्योंकि नाले के पानी मे मलद्रव्य इत्यादि मिले होते है। पत्तागोभी में दिखा ये अजीब जीव, निकालने पर रेशे की तरह हुआ लंबाबचाव के उपाय
1- कच्चा सलाद खासतौर पर बारिश के मौसम में और बाजार में या बाहर खाना बंद कर दे।

2- बारिश के मौसम मे घर से बाहर बाजार का चायनीज फूड और बर्गर खाने से बचे।

3- अगर कच्चा पत्तागोभी और अन्य सब्जियां सलाद में खानी हो तो उन्हें नल के नीचे पानी की तेज धार मे धोये जिससे पत्तों से कीडे निकल जाये।

4- सब्जियों को उबलते पानी से धोये तो भी कीडे मर सकते है।

5- पत्तागोभी और अन्य पत्तेदार सब्जियां बनाते समय गैस चूल्हे की आँच औसत से तेज रखे जिससे कीडे मर जायेंगे।

6- घर से बाहर कच्चा सलाद,चायनीज फूड बर्गर खासतौर पर बारिश के मौसम में नही खाये।

7- घर के सब्जियां ऐसी जगहों से नहीं खरीदे जहां पर नाले पर उगाई गई सब्जियां मिलती हैं बल्कि सब्जियां उस बाजार से खरीदे जहा गांव में खेतो मे उगाई गई सब्जिया बिकती हो।

Save

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com