Breaking News

‘इंदौर के राजा’ ने बनाया गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड..

Posted on: 01 Sep 2017 07:07 by Ghamasan India
‘इंदौर के राजा’ ने बनाया गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड..

इंदौर : शहर में इंद दिनों गणेशोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। खासतौर पर इंदौर का राजा इस बार शहर के ऐतिहासिक स्थल गांधी हॉल प्रांगण में विराजित किये गए है । “इंदौर के राजा” के दर्शन को काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है।

दस दिवसीय गणेशोत्सव में ‘इंदौर का राजा’ राजस्थान के प्रसिद्ध सांवरिया सेठ की प्रतिकृति का निर्माण बंगाल के 90 कारीगरों द्वारा दिन रात मेहनत करके किया गया है।गणेश जी की 12 फुट ऊंची यह भव्यतम मूर्ति पूरी तरह से इको फ्रेंडली है, जिसमे मिटटी तथा भूसे का उपयोग किया गया है। साथ ही गांधी हॉल प्रांगण में ‘इंदौर का राजा’ का पंडाल पूरी तरह से नो वेस्ट झोन रहेगा। नो वेस्ट पंडाल बांस, रस्सियां, थर्माकोल और कपड़े से तैयार किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष 10 दिनी उत्सव में 38 लाख लोग शामिल हुए थे इस बार यह संख्या और अधिक बढ़ेगी।“इंदौर का राजा” गणेशोत्सव में आने वाले सभी श्रद्धालुओं की सुविधाओं और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गांधी हॉल प्रांगण में बने पांडाल को पूर्णतः सुरक्षित रखा गया है। आपको बता दे कि गणेशोत्सव को सबसे बड़े अस्थाई पांडाल होने पर गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस दौरान गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि ने रिकॉर्ड की पुष्टि की।
जिसके अंतर्गत अग्निशमन यंत्र की उपलब्धता, सीसीटीवी कैमरे की निगरानी, सुरक्षा गार्ड का पहरा, श्रद्धालुओं का 10 करोड़ का बीमा के साथ ही वॉलेंटियर की सेवा से लोगों को इंदौर के राजा भगवान गणेश के दर्शन करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Save

Save

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com