Breaking News

तीन दोस्तों के स्टार्टअप ने वुडन वॉच मार्केट में मचाई धूम

Posted on: 08 Jun 2018 10:35 by Praveen Rathore
तीन दोस्तों के स्टार्टअप ने वुडन वॉच मार्केट में मचाई धूम

इंदौर। 2015 की बात है…मुंबई में पढ़ाई के दौरान दोस्तों के साथ इंटरनेट पर सर्च करते-करते तीन दोस्तों ने ज़ार वॉचेस के नाम से स्टार्टअप शुरू किया। चूंकि उनका फैमिली बिजनेस भी है, इसलिए पेरेंट्स ने भी उनको स्टार्टअप शुरू कर नये बिजनेस के लिए मोटिवेट किया। बस फिर क्या था, शुरू कर दिया अपना बिजनेस। आज ये अफ्रीका और श्रीलंका से वुडन मटेरियल इंपोट कर आउटसोर्स से आकर्षक वुडन वॉच असेंबल कर बेच रहे हैं। इन तीन दोस्तों में से एक अब्दुल कादिर भंडारी ने घमासान डॉटकॉम से अपने स्टार्टअप की कहानी साझा की…

akb2

सवाल : स्टार्टटप शुरू करने का आइडिया कैसे आया?
जवाब : उच्च शिक्षा के लिए मुंबई गया था। वहां पढ़ाई करते-करते एक दिन इंटरनेट पर दोस्तों के साथ सर्च कर रहे थे, हमने वुडन वॉचेस के बारे में सर्च किया। हमने देखा कि इस प्रोडक्ट को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इस प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते-करते देखा कि इंडिया में वुडन वॉचेस सेगमेंट कोई भी कंपनी नहीं है, जितनी भी कंपनी इसमें काम कर रही है, सब विदेशी हैं। हमने सोचा कि क्यों न इंडिया में यह काम शुरू किया जाए, बस यही सोचा और इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया। इस काम में मेरे साथ मेरे दोस्त हैदर और अब्बास भी साथ है। अब्बास फिलहाल चेन्नई में काम संभाल रहे हैं वे वहीं के रहने वाले हैं।

akb3

वे बताते हैं वुडन वॉचेस प्योर वुड से बनाई जाती है। इसके लिए श्रीलंका और अफ्रीका से मटेरियल मंगवाया जाता है। ये मटेरियल काफी लाइटवेट होता है, फैशनेबल होता है और इसके कोई साइडइफेक्ट भी नहीं है। इसको पहनकर निकलते हैं तो सोसायटी में आप कुछ अलग दिखते हैं, लोग आपसे पूछते हैं कि आपने ये क्या पहना है, कहां से खरीदा है। इससे वुडन प्रोडक्ट पहनने वाले को कुछ अलग फील होता है और उसे खुशी मिलती है।

akb

सवाल : आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी क्या है?
जवाब : हमने शुरुआती दौर में तो मार्केटिंग के लिए कुछ खास नहीं किया, क्योंकि पूंजी भी बहुत कम ही थी। इसके लिए हमने इंटरनेट का सहारा लिया और सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म वाट्सअप, फेसबुक, गूगल प्लेटफॉर्म, इंस्ट्राग्राम आदि का सहारा लिया। ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ ही अपने अपनी साइड भी बनाई और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजान, फ्लिपकार्ट आदि पर अपने प्रोडक्ट बेचना शुरू किया, जिसके हमें अच्छे परिणाम मिले। इसके अलावा हमने इंदौर और चेन्नई में कुछ मल्टी ब्रांड स्टोर से टायअप भी किया है।

सवाल : इस प्रोडक्ट की खासियत क्या है?
जवाब : ये वाटर प्रूफ होती है। इसके अलावा वुडन वॉचेस पहनने से स्वास्थ्य को या स्कीन को कई नुकसान नहीं होता है साथ ही ये लाइटवेट होने और फैशनेबल होने अच्छा लुक देती है।

सवाल : इसकी प्राइज रेंज क्या है?
जवाब : फिलहाल हमारे पास शुरुआत में तीन मॉडल ही थे, अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो हमने इसकी रेंज भी बढ़ाई है। अब लेडिज और जेंट्स की वॉचेस मिलाकर पंद्रह मॉडल है। इसकी प्राइज रेंज पांच हजार से आठ हजार रुपए के बीच है।

सवाल : आपकी कंपनी का क्लाइंट बैस कितना है?
जवाब : अभी हमने पूरे भारत में ढाई हजार से ज्यादा वॉचेस बेची है। फिलहाल हम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर है, लेकिन जल्द ही हम ऑफलाइन मार्केटिंग भी कराएंगे। फिलहाल हम इंदौर, अहमदाबाद, चेन्नई और बेंगलुरु में कुछ मल्टीब्रांड स्टोर से टायअप किया है। आगे और नेटवर्क बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं।

सवाल : आपका फैमिली बिजनेस क्या है?
जवाब : मेरे पिताजी कुरैश अली का जवाहर मार्ग इंदौर में होम डेकोर के नाम से फर्निशिंग का बिजनेस है।

सवाल : न्यू इंटरप्रेन्योर को क्या मैसेज देना चाहेंगे?
जवाब : न्यू इंटरप्रेन्योर के लिए जरूरी नहीं है कि उनका बैकग्राउंड बिजनेस का हो, जो भी काम वो करना चाहते हैं, उस पर फोकस करें उस विषय पर स्टडी करें और ईमानदारी से उस काम को पूरा करें। कोई भी काम शुरू करने में दिक्कतें या परेशानी तो आती है, लेकिन उससे हिम्मत नहीं हारे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com