इंग्लैंड और स्पेन के बीच फीफा अंडर-17 विश्व कप का फायनल आज

0
25

नई दिल्ली : भारत में आज फुटबॉल फीफा अंडर17 का इतिहास रचा जाएगा,  शनिवार को विवेकानंद युवाभारती क्रीड़ांगन में फाइनल में इंग्लैण्ड और स्पेन के बीच आज फायनल मुकाबला होगा यूरोप के दो फुटबॉल दिग्गज इंग्लैंड और स्पेन की अंडर-17 टीमें इस ख़िताब से कुछ दूर हैं।

हालाँकि इंग्लिश टीम प्रबंधन की निगाह निश्चित रूप से ‘हैटिक मास्टर’ रियान ब्रीवस्टर पर रहेगी। ब्रीवस्टर क्वार्टर फाइनल में अमेरिका और सेमीफाइनल में ब्राजील के खिलाफ हैटिक लगा चुके हैं। फाइनल में भी उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है,जबकि स्पेनिश टीम का दारोमदार काफी हद तक कप्तान अबेल रुइज पर होगा। माली के खिलाफ सेमीफाइनल में दो गोल दागकर रुइज ने टीम का फाइनल का टिकट पक्का किया था। रुइज अब तक छह गोल कर चुके हैं और वह ब्रीवस्टर ‘सात गोल’ के साथ गोल्डन बूट की दौड़ में शामिल हैं।

हालांकि स्पेन के पास टोरेस, सीजर गेलाबर्ट जुआन मिरांडा जैसे खिलाड़ी भी हैं, जो मैच का रुख बदल सकते है, जबकि स्पेन इससे पहले भी तीन बार फाइनल खेल चुका है, लेकिन किस्मत ने कभी उसका साथ नहीं दिया। 1991 में पहली बार खिताबी मुकाबले में पहुंची स्पेनिश टीम का सपना घाना ने 1-0 गोल से हराकर तोड़ दिया। उसके बाद 12 वर्षो के लंबे इंतजार के बाद फिर फाइनल में पहुंचा तो फिनलैंड ने भी उसे 1-0 के अंतर से हरा दिया। स्पेनिश टीम पिछली बार 2007 में फाइनल में पहुंची थी। उस बार उसे नाइजीरिया से 3-0 से हार मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here