Breaking News

आइये जानते है भारत के चमत्‍कारी मंदिरों के बारे में

Posted on: 09 Oct 2017 09:29 by Ghamasan India
आइये जानते है भारत के चमत्‍कारी मंदिरों  के बारे में

नई-दिल्ली यू तो भारत में बहुत मंदिर है हर एक मंदिर अपने आप में रहस्यमय है और इस से जुडी कथा और रीति रिवाज कि भी अपनी ही बात है आइये आज हम आप को भारत के दो ऐसे मंदिरों के बारे में सुन कर आप भी हैरान हो जायेगे

ज्वालादेवी से ज्‍वाला निकलना
इस मंदिर में अनंत काल से ज्वाला निकल रही है इसी कारण इसे ज्वालादेवी का मंदिर कहते हैं। यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कालीधार पहाड़ी के बीच बसा हुआ है। देवी के शक्‍ति पीठों में से एक इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां पर माता सती की जीभ गिरी थी। इसलिए यहां पर ज्‍वाला निकलती रहती है। इसके अलावा यहां पर एक और चमत्कार देखने को मिलता है। मंदिर परिसर के पास ही एक जगह है ‘गोरख डिब्बी’ जो कि एक जल कुंड है। इस कुंड में गर्म खौलता हुआ पानी है, जबकि छूने पर कुंड का पानी ठंडा लगता है।

Image result for ज्वालादेवी से ज्‍वाला निकलना

कालभैरव का मदिरा पीना
मध्यप्रदेश के उज्जैन में कालभैरव के मंदिर में उन्‍हें मदिरा पिलाई जाती है। क्‍योंकि यहां भगवान कालभैरव को मदिरापान कराने की परंपरा हैं। इसकी वैज्ञानिक जांच भी हुई कि आखिर ये मदिरा कहां जाती है, लेकिन कुछ नहीं पता चल सका। कालभैरव का यह मंदिर लगभग 6,000 साल पुराना है। मदिरा पिलाने की प्रथा भी काफी पुरानी हो चुकी है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com