Breaking News

आइये जानतें है ये ज्वैलरी किस राज्य में है फेमस

Posted on: 27 Oct 2017 09:36 by Ghamasan India
आइये जानतें है ये ज्वैलरी किस राज्य में है फेमस

नई दिल्ली। हमारे देश में अलग अलग राज्य कि अलग अलग परंपराएं, और रिवाज है। हर राज्य की दुल्हन का कॉस्ट्यूम और गहने अलग-अलग तरह के होते हैं आइए जाने कौन से राज्य में किस करह की ज्वैलरी पहनी जाती है।

महाराष्ट्र की मुंडावल्या
महाराष्ट्र में शादी बहुत रीति-रिवाज के साथ की जाती है। यहां पर दुल्हा-दुल्हन को पहनाई जाने वाली खास ज्वैलरी का नाम मुंडावल्या है। शादी के समय बंधन में बंधने से पहले इन दोनों के माथे पर जब मुंडावल्या बंध जाता है तो इसका मतलब है कि अब दोनों शादी के वचन लेने लिए तैयार हैं। मोतियों से बनी ये ज्वैलरी बहुत अच्छी लगती है।

Image result for महाराष्ट्र की मुंडावल्या दुल्हा-दुल्हन

उत्तर प्रदेश का पासा
पासा मांग टीके की तरह ही सिर पर लगाए जाने वाली ज्वैलरी है। इसे माथे की साइड पर लगाया जाता है। आजकल तो यह सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश के हर हिस्से में इसे दुल्हने पहनना पसंद करती हैं।

Related image

हिमाचल प्रदेश का नथ
हिंदू धर्म में नथ पहनना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन शादी के समय हिमाचल प्रदेश में बडे साइज का नथ पहना जाता है। यहां की दुल्हनों की खास पहचान यहां पहने जाने वाली नथ है।

Related image

हैदराबाद का सतलड़ा
सतलड़ा एक तरह का नेकलेस होता है, जिसका सात लड़ियां होती हैं। रॉयल लुक पाने के लिए दुल्हने इस तरह का नेकलेस पहनती हैं। मोतियों से सजी यह सात लड़ियां नाभि लंबी होती हैं।

Image result for हैदराबाद का सतलड़ा

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com