• ब्रेकिंग न्यूज़
    •   OBC के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला, राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की जगह बनेगा नया आयोग
    •   बस्तरः जगदलपुर इलाके में भगवती मिल में लगी आग। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां, स्थिति नियंत्रण में।
    •   कर्नाटकः मांड्या की सारा को MBA के लिए नहीं मिला लोन। पीएम को लिखा पत्र तो मिली मदद।
    •   महाराष्ट्र: ठाणें में पुलिस से बचने के लिए गैरकानूनी शराब कारोबारियों ने कच्चा माल नदी में डाला,सैकड़ों मछलिया
    •   जम्मू-कश्मीरः बारामुला में सेना भर्ती में आए बड़ी संख्या में कश्मीरी।
    •   PM मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि आतंकवाद से लड़ने में भारत यूके के साथ खड़ा है।
    •   प्रधानमंत्री मोदी ने लंदन आतंकी हमले पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, 'पीड़ितों के परिवार के साथ हमारी दुआएं हैं
    •   आज सुप्रीम कोर्ट में बाबरी मस्जिद मामले की सुनवाई होगी।
    •   लंदन के लोग हमेशा की तरह बस और ट्रेनों में सफर करेंगे- टरीजा मे
    •   लंदन को कुछ नहीं होगा। ये महान शहर रोज़ की तरह फिर जागेगा- टरीजा मे
    •   हम लोग ऐसे हमलों से डरने वाले नहीं हैं: टरीजा मे
    •   लंदन अटैक: पुलिस ने अब तक केवल एक हमलावर के होने की बात कही।
    •   लंदन अटैक: पूरे शहर में अतिरिक्त सेना और पुलिसकर्मी (बिना हथियार के) तैनात किए गए।
    •   लंदन के लोग आतंकवाद से कभी नहीं दबेंगे- मेयर, लंदन
    •   लंदन अटैक: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए- 020 8629 5950 और 020 7632 3035
    •   लंदन अटैक: विदेश मंंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, लंदन स्थित इंडियन हाई कमिशन सभी भारतीयों की मदद करेगा।
    •   प्रधानमंत्री टरीजा मे कुछ ही घंटों में आपातकाल मीटिंग करेंगी- मीडिया रिपोर्ट
    •   लंदन अटैक: हमलावर और एक पुलिस अधिकारी समेत चार लोगों की मौत। 20 लोग घायल- पुलिस
    •   सुनील ग्रोवर के बाद 'चंदू चायवाले' और 'नानी' ने भी कपिल शर्मा के शो का बायकॉट किया
    •   सबसे ज़्यादा टैक्स देने वाले एक्टर बने सलमान ख़ान, शाह रुख़, अमिताभ टॉप 10 की लिस्ट से गायब

स्टार्ट अप कम्पनी अपने प्रचार व मीडिया से तालमेल को ऐसे बनाए प्रभावी

img
स्टार्ट अप कम्पनी अपने प्रचार व मीडिया से तालमेल को ऐसे बनाए प्रभावी Ghamansan Editor

उनके पास एक अच्छा विज्ञापन या अच्छी पीआर कम्पनी नहीं होती है।

नई दिल्ली। जब भी आप किसी नए उधोग या सर्विस को लाते है तो उसके लिए अपना पैसा, नींद व सोशल लाइफ सहित सभी कुछ दांव पर लगा देते है। परन्तु सबसे बड़ी समस्या यह है कि अधिकतर स्टार्टअप कम्पनियां विज्ञापन पर पैसा खर्च नहीं करती है या उनके पास एक अच्छा विज्ञापन या अच्छी पीआर कम्पनी नहीं होती है।

पीआर 24*7 के डायरेक्टर अतुल मालिकराम ने बताया कि आपके स्टार्टअप की जानकारी आम आदमी तक पहुंचाने व उसमें रूचि बढ़ाने के लिए कुछ निम्न बिन्दुओं पर ध्यान दे-

अपने बड़े लक्ष्य व उद्देश्य को लोगों तक पहुंचाए- मीडिया को अपने व्यवसाय या सर्विस की अच्छाईयां बताना ही पर्याप्त नहीं है,अपितु आपकी कम्पनी क्यों है, मार्केट की समस्या को कैसे देखती है इत्यादि बाते बताते हुए प्रासंगिक विषयों पर मीडिया से बात करें मीडिया से कैसे बात करते है।

यह जानना जरुरी है बिलगेट्स का कहना है कि में अपना अंतिम डॉलर भी अपनी पीआर कंपनी पर खर्च करना चाहूँगा जिस ढंग से कम्पनी अपनी बात कहती है वह उसकी कंपनी व ब्रांड को प्रभावित करता है मीडिया से बात करने के लिए तैयारी कुछ इस तरह से करे।

अपनी कहानी स्वयं बनाए- कौन-सी चीजे आपके बिजनेस को मेटर करती है, आपके उत्पाद की विशेषताएं उसका पुष्टीकरण व ग्राहक की समस्याएं, इन सबकों ध्यान में रखकर अपनी बात बताए।

मीडिया से बात करने से पहले मीडिया को जाने- आपके ग्राहक कौन से मीडिया पर जाते है या कौन से रिपोर्टर आपके जैसी कम्पनी को रिपोर्ट करते है रिपोर्टर क्या सोचते है वे आपको कैसे कवर करेंगे इत्यादि बाते रिपोर्टर से करे।

तीन मुख्य बिंदु चुने- प्रेस कान्फ्रेंस में बोलने के लिए तीन मुख्य बिंदु चुनकर संक्षिप्त रूप से इसके आसपास अपनी बात केन्द्रित रखे। जो आप पेपर में नहीं पढना चाहते वह नहीं कहे- ऐसा कुछ मत कहिए जो आपकी कम्पनी, कर्मचारी, निवेशक या ग्राहक पर बुरा प्रभाव डालें क्योंकि यहां ऑफ़ लाइन कुछ नहीं होता है।स्वयं को उनके स्थान पर रखकर देखे- समय व विषय वस्तु का खास ध्यान रखे क्योंकि रिपोर्टर व्यस्त रहते है वह दुबारा नहीं आएगा।

1.दिमाग से प्रभाव लोगों तक पहुंचाए-  लोगो तक अपनी बात पहुंचाने के पहले उनके विचार जाने सोशल प्लेटफार्म पर पहले रचनात्मक तरीकों का विश्लेषण व मंथन करने के बाद मीडिया में स्वयं को व अपने उत्पाद को प्रस्तुत करें।

2. सार्वजनिक अवसरों पर बोलने पर ध्यान दे- सोशल मीडिया या किसी सार्वजनिक आयोजन में बोलने के लिए तैयारी पुरी करें, मनोरंजक रूप से बात कहे तथा भाषा व संबंध मूल्यों का भी ध्यान रखे,तो आपके स्टार्टअप का शीघ्रता से प्रचार हो सकता है। सोशल मीडिया तथा जहां आपको बोलने का मौका मिले, वह आपके अच्छे प्रचार है। अत: अपनी बात पूरी स्पष्टता से रखे अक्सर सार्वजनिक स्थानों पर बोलने में भय व हिचकिचाहट होती है,अत: सबसे पहले भय को स्वीकार करें आत्मविश्वास के साथ पूरी तैयारी करके जाए व अपने विषय वस्तु पर केन्द्रित रहे तथा श्रोताओं से जुड़ने का प्रयास करें।

3. विषय को महत्वपूर्ण बनाए- यदि आप की विषय वस्तु ऐसी है जिसमें सभी पहलुओं को समाहित किया गया है, तो आप प्रेस में अन्य उधोग प्रमुखों में व अपने प्रतिद्वंदियों में अपनी बात अच्छी तरह रख सकते है सिर्फ उत्पाद या सर्विस बेचने के उद्देश्य से सूचनात्मक विषय वस्तु हो तो सीमित ग्राहकों तक ही बात पहुंचती है।

4. अपनी पहचान बनाने का प्रयास करें- विभिन्न एवाडित प्रशंसा सूचि के लिए आवेदन करते रहे मीडिया घराने भी वार्षिक सूचि प्रकाशित करते है, उनमें नाम आने पर निवेशकों विश्लेषकों व जनता का ध्यान आकर्षित होता है। बहुत सी संस्थाए भी व्यक्तिगत स्तर पर एवाडिस देती है। हर संभव नगर पर अपनी कंपनी के बारे में जानकारी भेजते रहे।

पीआर 24*7 अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के साथ मीडिया में प्रभाव बनाने में भी मददगार है स्टार्टअप कंपनिया पीआर 24*7 की सेवाएं लेकर सोशल मीडिया व अन्य प्लेटफार्म पर ताजा जानकारी से संपर्क से रहते हुए अपनी सभी ख़बरों का व्यवस्थित रूप से रिकार्ड रख सकती है। जनसंपर्क कंपनियों में पीआर 24*7 एक विश्वसनीय नाम के साथ अपनी अलग पहचान रखती है।

Posts Carousel