• ब्रेकिंग न्यूज़
    •   भोजपुर एनकाउंटर मामला: सीबीआई के वकील ने कोर्ट से दोषी पुलिसकर्मियों के लिए मांगी फांसी की सजा।
    •   इंदौर पासपोर्ट ऑफिस का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ
    •   मुझे सूत्रों से पता चला है कि अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो सभी तरह के आरक्षण खत्म कर देगी: मायावती,
    •   उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री उम्मीदवार का नाम घोषित न करना बीजेपी की चुनावी रणनीति है: अमित शाह
    •   अमित शाह ने इस बात से इनकार किया कि पीएम मोदी के हालिया भाषणों से सांप्रदायिकता को बढ़ावा मिला है।
    •   VVIP चॉपर स्कैम: आरोपी बी. सुब्रमण्यन और आरके नंदा ने CBI की स्पेशल कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की
    •   विंडस्क्रीन में खराबी के कारण पुणे से दिल्ली आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट 8 घंटे लेट, 40 यात्री फंसे।
    •   आज 10.30 बजे कैबिनेट मीटिंग। आंध्र पैकेज को मिल सकती है मंजूरी।
    •   पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रैली करेंगी।
    •   बिहार में पुलिस ने शराब की 72 बोतलें बरामद कीं और गया से 330 देशी शराब के पैकेट बरामद किए
    •   हैदराबाद की एक फैक्ट्री में आग लगी जिसमें झुलसकर 6 लोगों की मौत हो गई।
    •   डीएमके नेता स्टालिन भूख हड़ताल पर। विधानसभा में पलनिसामी के बहुमत साबित करने के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन।
    •   भारतीय विश्वविद्यालयों में भय का माहौल होना लोकतंत्र के लिए हानिकारक है: अमर्त्य सेन
    •   जम्मू-कश्मीर: डोडा और उसके निकटवर्ती क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ भारी बारिश हो रही है
    •   यूपी में बीएसपी सुप्रीमो मायावती आज 2 चुनावी जनसभाएं करेंगी।
    •   लंदन: चीनी दूतावास के बाहर बलूचों का विरोध-प्रदर्शन
    •   पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने म्यांमार का किया दौरा।
    •   यूपी: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज गोरखपुर और आजमगढ़ समेत चार जगहों पर रैलियां करेंगे।
    •   कुवैत में एक भारतीय नर्स को चाकू मारने की घटना पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रिपोर्ट मांगी है।
    •   यूपी चुनाव: आज सीएम अखिलेश यादव बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा में रैली करेंगे।

महाजम से हाईटेक और सिलिकॉन सिटी बेहाल

img
महाजम से हाईटेक और सिलिकॉन सिटी बेहाल Ghamansan Editor

सड़कों से भरा पानी निकालने की कवायद जारी

गुणगांव: दिल्ली से लगा गुड़गांव शहर पिछले 20 घंटे से बारिश के कारण जलभराव और जाम के कारण बेहाल हो गया था लेकिन अभी स्थिति सामान्य होती जा रही है है। सड़कों में भरे पानी को निकाला जा रहा है। लेकिन मुद्दा ये है कि आखिर ऐसी स्थिति क्यों बनी की लोगों को इतनी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। प्रशासन की लापरवाही के चलते दो मरीजों ने सड़क पर दम तोड़ दिया।

कल जाम और जलभराव के कारण स्कूल और कई ऑफिस आस बंद रहे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने इस स्थिति को देखते हुए NHAI के चेयरमैन से बात की और फौरन अधिकारियों की टीम को NH8 पर निरीक्षण के लिए भेजा है। इधर दिल्ली और नोएडा में भी भारी बारिश और जलभराव से जाम की स्थिति जगह-जगह बनी हुई है।

गुरुवार को 20 एमएम हुई बारिश ने गुड़गांव की जनता को जाम की भयावह तस्वीर दिखाई। लेकिन यह सिलसिला शुक्रवार की सुबह भी जारी रहा। सुबह 6 बजे से दिल्ली गुड़गांव एक्सप्रेस-वे पर राजीव चौक से मानेसर और मानेसर से राजीव चौक आने की तरफ होंडा चौक पर लगे जाम का दायरा बढ़ता ही जा रहा था। फ़िलहाल हौंडा चौक पर बारिश के पानी में फंसे ट्रक को निकाल लिया गया है, जिसके बाद मानेसर की और गाड़ियों का आवागमन शुरू हो गया है।ट्रैफिक जाम को देखते हुए शहर के कई स्कूल बंद किये गए हैं। वहीँ गूगल मैप पर गुडगाँव के लगभग सभी रास्तों पर भारी ट्रैफिक जाम को भी साफ़ देखा जा सकता है। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को दोपहर 12 बजे तक गुडगाँव हाईवे पर न आने की सलाह दी है।

शुक्रवार की सुबह जाम सबसे ज्यादा जाम दिल्ली से मानेसर जाने वाले रुट्स पर था। होंडा चौक से शुरू यह जाम सुबह 8.13 बजे तक इफको चौक तक पहुँच चुका था। स्थिति यह थी कि ट्रेफिक पुलिस इफको चौक से लोगों को एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने से ही रोक रही थी। उधर उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश के आवास पर बुलाई गई आपात बैठक में हुडा, नगर निगम के सभी एसई, एक्सईएन, जेई को तलब हुए। सोसल मीडिया पर बुधवार की रात से ही आक्रोशित लोग सीधे मुख्यमंत्री, वित्त मंत्री, केंद्रीय मंत्रियों एवं अधिकारियों को निशाने पर ले रहे हैं।

एक्सप्रेस-वे और शहर के बडे़ हिस्से के पानी को बादशाहपुर ड्रेन के जरिए नजफगढ़ ड्रेन में डाल कर यमुना के लिए भेजा जाता है। यह ड्रेन पिछले कुछ वर्षों में पूर्व निगम कमिश्नर डा. प्रवीन कुमार ने बाक्स ड्रेन में तब्दील कर दिया। संकरी हो चुकी इस ड्रेन में बुधवार दिन से ही जारी बारिश के कारण ओवरफ्लो हो गई। दिल्ली की ओर से नजफगढ़ ड्रेन से भी पानी उल्टा होंडा चौक और एक्सप्रेस-वे पर भरने लगा। लिहाजा यहां हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित किए जा पम्प को बंद करना पड़ा। हालांकि बादशाहपुर ड्रेन में पानी का दबाव कम होने के बाद पुन: रात को पम्प शुरू किए गए। उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश हुडा एवं नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी रात जल निकासी के इंतजाम में जुटे रहे।

निलंबिक अधिकारी हुए बहाल, दो अतिरिक्त मिले
शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा ने गुरुवार की रात गुड़गांव में उत्पन्न जलभराव के संकट को देखते हुए कार्यकारी अभियंता रमन एवं फरीदाबाद नगर निगम के कार्यकारी अभियंता रमेश बंसल को गुड़गांव नगर निगम का अतिरिक्त कार्यभार भी प्रदान कर दिया। इसके अलावा पिछले दिनों निलंबित किए गए कार्यकारी अभियंता प्रीतम चंद, विकास मलिक, मुख्य लेखाधिकारी ओम प्रकाश और डिप्टी डायरेक्टर लोकल आडिट जोगिंदर राठी को तत्काल प्रभाव से बहाल कर दिया गया है।

तत्काल उठाए कदम
बैठक में उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश ने खुले हुए मैनहोल बंद करने, क्षतिग्रस्त सड़कों की तत्काल मरम्मत करने और जल निकासी के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए।

नहीं पहुंचा दूध और अखबार
हीरों होंडा चौक के आस पास और मानेसर की कई काॠलोनियों और बहुमंजिला भवनों में शुक्रवार की सुबह अखबार और दूध नहीं पहुंचा। लोगों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ी। कई स्कूलों ने अपने स्कूल बंद कर दिए हैं क्योंकि बच्चों को लेने के लिए न बसें जा सकती थी, न ही वे स्कूल आ सकते थे। दिल्ली गुड़गांव एक्सप्रेस-वे पर जाम के मद्देनजर डीएमआरसी ने हुड्डा सिटी सेंटर तक अपने फेरो की संख्या में वृद्धि कर दी है।