Amazon के मालिक जेफ अब चांद से निकालेंगे ईधन | Amazon’s Owner Jeff will now take out the Fuel from the Moon…

0
16
jeff bezos

वाशिंगटन: अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमिर व्यक्ति में शामिल जेफ बेजोस अब चांद पर कदम रखने की योजना बना रहे है। अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन के ब्लू मून यान के जरिए जेफ चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लोगों को भेजना चाहते हैं। जेफ का कहना है कि चांद पर मौजूद आइस वॉटर से हाइड्रोजन अलग करके यान का ईंधन भी निकाल सकते है।

जेफ 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लोगों को भेजना चाहते हैं। गुरुवार को वॉशिंगटन डीसी में एक कार्यक्रम के दौरान जेफ बेजोस ने कहा कि ब्लू ओरिजिन के ब्लू मून यान के जरिए वह चांद पर जाने का सपना साकार करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले तीन साल से वे अपनी टीम के साथ इस योजना पर काम कर रहे हैं। जेफ ने कहा, चांद पर दक्षिणी ध्रुव 21 किलोमीटर चैड़ा मैदान है जहां प्रचुर मात्रा में वॉटर आइस है और धूप भी आती है। वहीं मौजूद बर्फ के पानी से हाइड्रोजन को अलग करके ईंधन भी बनाया जा सकता है।

Read more : लाॅटरी के नाम पर लोगों से करता था ठगी, गिरफ्तार

जेफ ने बताया ब्लू मून हाइड्रोजन से चलेगा इसलिए चांद का आइस वॉटर इसमें काम आ सकता है। हाइड्रोजन फ्यूल वाले सेल चांदनी रात में चार्ज हो सकते है। इस यानका वनज 15 हजार किलो होगा जो चंद्रमा पर लैंड करते वक्त 3,100 किलो का ही रह जाएगा। इस यान में एक बड़ा स्फेरिकल टैंक होगा और इसके लिए चार लैंडिंग पैड तैयार किए जाएंगे।

जेफ ने कहा है कि ब्लू मून के पास पहले से छह ग्राहक हैं। जिसमें कुछ अकादमिक संस्थान भी शामिल हैं। इसके अलावा भी जेफ बेजोस का ब्लू ओरिजिन दो बड़े प्रॉजेक्ट्स पर काम कर रही है। बेजोस ने इस प्रॉजेक्ट के पहले लॉन्च की तारीख तो नहीं बताई लेकिन उन्होंने कहा कि 2024 तक यह संभव हो सकता है।

Read more : महिलओं के हाथ में दिग्गजों की किस्मत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here