राजवाड़ा भवन जीर्णोद्धार का कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने के लिए दिए निर्देश- सांसद लालवानी

Share on:

इंदौर 11 अगस्त,2020
क्षेत्रीय सांसद शंकर लालवानी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे गौशाला निर्माण, मनरेगा, कृषि विकास और स्वरोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि जिले में वाणिज्य, उद्योग और कृषि विभाग की व्यापक संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण को प्राथमिकता दी जाये तथा जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाये तथा खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये परम्परागत खेती के साथ नगदी फसलों के उत्पादन पर विशेष जोर दिया जाये।
स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा करते हुये उन्होंने राजवाड़ा भवन जीर्णोद्धार का कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का नारा है कि पूरे देश में हर बड़े गांव में 2024 तक नल-जल योजना लागू की जायेगी। मगर हमारा प्रयास है कि यह कार्य इंदौर में 2022 तक पूरा कर लिया जाये। उन्होंने इंदौर नगर में भीड़-भाड़ वाले इलाके में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के निर्देश दिये। बैठक में कृषि, महिला एवं बाल विकस, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, असंगठित श्रमिक कल्याण, मनरेगा, आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण, मुख्यमंत्री सड़क योजना, उद्योग विभाग के जरिये स्वरोजगार, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता ऋण योजना आदि की समीक्षा की गई।
इस अवसर पर कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि सभी संबंधित विभाग जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक के निर्णय को लागू करें तथा सांसद महोदय के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। अधिकरीगण दौरा करते समय और आदान सामग्री वितरित करते समय जन प्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर काम करें।

राजौदा, गिरोता, सेजवानी, सनावदिया सिमरोल और बालोदा टाकुन में गौशाला निर्माण का कार्य पूर्ण
बैठक में बताया गया कि जिले में असंगठित श्रमिक पंजीयन योजना के तहत 2 लाख 87 हजार श्रमिकों का पंजीयन किया जा चुका है। बैठक में सभी जरूरतमंद लागों को उचित मूल्य की दुकान से राशन देने के निर्देश दिये गये। बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की भी समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि इंदौर जिले में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 28 आंगनवाड़ी केन्द्र भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। ग्राम राजौदा, गिरोता, सेजवानी, सनावदियां, सिमरोल, बालोदा टाकून में गौशाला का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके अलावा ग्राम सगड़ोद और चित्तोड़ा में गौशाला निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। इसी प्रकार मनरेगा योजना के तहत जल संवर्धन के लिये तालाब निर्माण फार्म पोंड, चेक डैम,कपिलधारा, पेय-जल कूप और तालाब जीर्णोद्धार का काम चल रहा है। इस प्रकार जल संवर्धन के 776 कार्य स्वीकृत हैं। 422 कार्य पूरे हो चुके हैं और 354 कार्य प्रगति पर है। बैठक को सीईओ स्मार्ट श्रीमती अदिति गर्ग ने भी सम्बोधित किया।
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष कविता पाटीदार, विधायक आकाश विजयवर्गीय के अलावा अनेक जनप्रतिनिधि तथा विभागीय अधिकारी मौजूद थे।