‘कश्मीर रैली’ पर ग्रेनेड हमला, 30 लोग घायल

Share on:

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 ख़त्म होने के एक साल पूरे होने पर पाकिस्तान के कराची में ‘कश्मीर रैली’ निकाली गई। इस रैली पर ग्रेनेड हमला हुआ है, जिसमें करीब 30 लोग घायल हुए है। कराची में ये रैली कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के खिलाफ निकाली गई थी।

ग्रेनेड हमले में घायल हुए लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, इनमें एक की हालत गंभीर है। कराची के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को इसकी जानकारी दी। कराची पुलिस प्रमुख गुलाम नबी मेनन ने रॉयटर्स से कहा, रैली पर ग्रेनेड से हमला किया गया जिसमें कई लोग घायल हैं।

हमले की जिम्मेदारी सिंधुदेश रिवॉल्युशनरी आर्मी (एसआरए) नामक संगठन ने ली है। यह एक अलगाववादी संगठन है जो पिछले कुछ महीने में काफी सक्रिय हुआ है। जून में इस इलाके में तीन धमाके हुए थे जिसकी जिम्मेदारी एसआरए ने ली थी। इसमें 4 लोगों की जान चली गई थी जिनमें 2 जवान भी शामिल थे।

इस संगठन की मांग है कि सिंध प्रांत को कराची से अलग कर दिया जाए। इस प्रांत की राजधानी कराची है।एसआरए ने बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी से भी अपने गठबंधन का ऐलान किया है। बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी एक उग्रवादी संगठन है जो दक्षिण पश्चिमी पाकिस्तान में बलूचिस्तान क्षेत्र की आजादी की मांग करता ।