बेरुत में हुए विस्फोट से अब तक 113 लोगों की मौत, पूरे शहर की थर्रा गई इमारतें

Share on:

बेरुत: जहा एक पूरा विश्व वैश्विक कोरोना वायरस से जुंज रहा है वही हर दिन कोई न कोई दुर्घटनाएं घटित हो रही है। वही कल ही लेबनान के बेरूत शहर में कल भीषण बम धमाका हुआ, जिसमे अभी तक कुल 113 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, लेबनान की कैबिनेट ने ब्लास्ट को लेकर अधिकारियों के हाउस अरेस्ट की मांग की है इस वजह से वहां दो सप्ताह इमरजेंसी जैसे हालात हैं।

मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार करीब 6 बजकर 10 मिनिट (स्थानीय समय) पर हुआ। विस्फोट इतना विशाल और शक्तिशाली था कि पुरे शहर की इमारत थर्रा गई। जिसके कारण इंसानी जीवन और संपत्ति को इतना बड़ा नुकसान हुआ। वही राष्ट्रपति मिशेल एउन ने बताया उर्वरकों और बमों में इस्तेमाल किए गए 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट को बिना सुरक्षा उपायों के बंदरगाह पर छह साल तक संग्रहित किया गया था।

दरअसल विस्फोट गोदाम में एक छेद पर वेल्डिंग किए जाने के कारण हुआ। बुधवार को बेरूत के मेयर जमाल इटानी ने नुकसान का निरीक्षण करते हुए मीडिया से कहा, “यह युद्ध क्षेत्र की तरह है. मैं नि:शब्द हूं. यह बेरूत और लेबनान के लिए एक तबाही है।”

वही विस्फोट से हुए नुकसान को लेकर इस क्षेत्र के कई देशों ने लेबनान के साथ सहानुभूति जताई है।वैश्विक महामारी कोरोना वायरस और उसके कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे लेबनान के लिए ये विस्फोट एक और बड़ा झटका हैं।

मंगलवार को ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा कि वह लेबनान को मदद देने के लिए तैयार है। जरीफ ने ट्वीट किया, “हमारी प्रार्थनाएं लेबनान के लोगों के साथ हैं। हमेशा की तरह ईरान हर आवश्यक सहायता देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।”