खतरनाक धमाके से उजड़ा बेरूत शहर, तस्वीरों में देखें वहां के हालात

Share on:

लेबनान की राजधानी बेरुत में कल शाम यानी मंगलवार की शाम को एक बड़ा धमाका हुआ जिससे पूरा शहर तहस-नहस हो गया। आपको बता दें यह जो धमाका हुआ वह एक छोटे परमाणु बम जैसा था इसके फटने से आधा हिस्सा वीरान हो गया। दरअसल ऐसा धमाका आज तक किसी ने भी नहीं देखा होगा। इस धमाके की वीडियो देख सभी लोग हैरान रह गए।

बताया जा रहा है करीब 10 किलोमीटर का इलाका पूरी तरीके से इस धमाके में बर्बाद हो गया। आज हम आपको इस शहर की कुछ तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं। जो की कुछ तस्वीरें धमाके से पहले की है और कुछ धमाके की बात की है। धमाके के बाद की तस्वीरें देख आप के पैरों तले जमीन खिसक जाएगी तो चलिए देखते हैं तस्वीरों को –

https://twitter.com/AJEnglish/status/1290909982058315779

जानकारी के मुताबिक बेरुत बंदरगाह के पास बनी इमारत है घर कांपलेक्स इस धमाके में पूरी तरह के से तहस-नहस हो गए हैं वही कई लोग इस धमाके में घायल हुए हैं लेकिन घायलों की तीमारदारी कौन करें क्योंकि बेरुत के सभी अस्पतालों में भी काफी नुक़सान हुए है। लेकिन अभी तक इस धमाके की वजह पता नहीं चल पाई है। इस धमाके के पीछे क्या वजह हो सकती हैं इसकी जांच चल रही है।

https://twitter.com/honshamiachui/status/1290898530933051392

जानकारी के मुताबिक, अस्पताल में इतनी बड़ी संख्या में घायल पहुंच गए हैं कि अब वहां जगह कम पड़ रही है। वहीं जॉर्डन के भूकंप विज्ञानी कहते हैं कि जितनी तेज धमाका हुआ है। उससे बेरूत के चारों तरफ 4.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि जहां धमाका हुआ वहां 2750 टन से ज्यादा अमोनियम नाइट्रेट रखा हुआ था।

https://twitter.com/LunaSafwan/status/1290901724765605890

जिसमें विस्फोट होने की वजह से इतनी बुरी हालत हुई है। बता दे, इससे निकले प्रेशर की वजह से आधे बेरूत शहर की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई। समुद्र में लहर तक उठ गई। धमाके के बाद नाइट्रिक एसिड के बादल भी बने हैं। जब धमाके की लहर पूरे शहर में दौड़ी तो सड़कों पर गाड़ियां जल गईं। फ्लाइओवर पर चल रही गाड़ियां आपस में टकरा गईं। पूरे शहर में कचरा फैल गया।