इस रक्षाबंधन पर बन रहा ऐसा खास संयोग, जानें क्या होगा खास और शुभ मुहूर्त

Share on:

रक्षाबंधन का त्यौहार सभी भाई बहनों के लिए एक पवित्र और अटूट त्यौहार होता है। प्राचीन काल से चला आ रहा ये त्यौहार इस साल 3 अगस्त को आने जा रहा है। इस दिन सभी भाई बहन अपने रिश्तों की डोर को और ज्यादा मजूबत बना देते हैं। वहीं रक्षाबंधन का त्यौहार पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार सावन के आखरी सोमवार को पड़ रहा है।

इस दिन एक खास महासंयोग भी बन रहा है जिसके चलते आप लोगों को काफी अच्छा लाभ होने वाला है। आपको बता दे, इस रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान दीर्घायु का शुभ संयोग बन रहा है। ज्योतिषों का मानना है कि ऐसा संयोग 29 साल बाद आ रहा है। वहीं इस बार रक्षाबंधन के दिन किस शुभ मूहुर्त में राखी बांधना शुभ रहेगा। आप हम आपको राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं किस मुहूर्त पर मनाए रक्षाबंधन का त्यौहार –

raksha bandhan

आपको बता दे, वैदिक पंचांग के अनुसार इस बार का रक्षाबंधन पर्व बेहद खास मौके पर पड़ रहा है। दरअसल, 29 साल बाद श्रावण पूर्णिमा पर सावन के अंतिम सोमवार के दिन ही रक्षाबंधन भी है। इस दौरान कई शुभ योग व नक्षत्रों का अनोखा संयोग भी बनेगा। जानकारी के मुताबिक, इस बार रक्षाबंधन पर्व के दिन सर्वार्थ सिद्धि व दीर्घायु आयुष्मान योग का निर्माण भी होगा और ये पर्व भद्रा और ग्रहण से भी पूरी तरह मुक्त होगा। साथ ही सूर्य शनि मिलकर समसप्तक योग बनाएंगे और इस दिन सोमवती पूर्णिमा भी इस पर्व में चार चांद लगाने का कार्य करेगी। इस दौरान सोमवार के दिन प्रीति योग 06:37:59 तक रहेगा, जो बेहद शुभ संयोग को दर्शा रहा है। ये संयोग 29 साल पहले 1991 में बना था।

ये है शुभ मुहूर्त –

रक्षाबंधन 2020 शुभ मुहूर्त और समय
रक्षाबंधन- 3 अगस्त, 2020 सोमवार
राखी बांधने का मुहूर्त- सुबह 09:27:30 से रात 21:17:03 तक
अवधि-11 घंटे 49 मिनट
रक्षा बंधन अपराह्न मुहूर्त- दोपहर 13:47:39 से शाम 16:28:56 तक
रक्षा बंधन प्रदोष मुहूर्त- शाम 19:10:14 से रात 21:17:03 तक