मध्यप्रदेश की पहली अत्याधुनिक कैथलेब अब गोकुलदास हॉस्पिटल के पास

Share on:

इंदौर: ह्रदय रोगों के इलाज़ की विशेषज्ञता के सफ़र को जारी रखते हुए गोकुलदास हॉस्पिटल ने अपने हार्ट हॉस्पिटल में एक अत्याधुनिक कैथलैब मशीन फिलिप्स अज़ोरियन 5 C का सफल इंस्टालेशन पूरा किया और ट्रायल रन के बाद यह यूनिट ह्रदय रोगियों का इलाज़ शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. ज्ञात हो कि अत्याधुनिक कैथलैब सेटअप कार्डियोलॉजिस्ट का काम कुछ हद तक आसान करता है और सटीक विश्लेषण कर बीमारी का पता लगाने और उपचार करने में मदद करता है.

इस नए सेटअप के बारे में गोकुलदास हॉस्पिटल के डायरेक्टर आनंद गोकुलदास एवं डॉ. संजय गोकुलदास ने बताया कि गोकुलदास हॉस्पिटल ने 2008 में हार्ट यूनिट की स्थापना के समय से अब तक मालवा – निमाड़ क्षेत्र के मरीजों की दिल से जुडी बीमारियों का पता लगाने के लिए एंजियोग्राफी जैसी जांच और व एंजियोप्लास्टी व बायपास सर्जरी जैसे उपचार कर नित नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं.

डॉ. संजय गोकुलदास ने बताया की फिलिप्स अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनी है, जिसकी नवीनतम एवं अत्याधुनिक कैथलैब एज़ोरियन 5सी मध्यप्रदेश की पहली मशीन है जिसमें कार्डियोलॉजिस्ट को ज्यादा साफ़ डिजिटल इमेज के माध्यम से नसों के छोटे से छोटे ब्लॉकेज की भी ज्यादा सटीक जानकारी मिल सकेगी जो बेहतर उपचार करने में मददगार साबित होगी. इस मशीन में एक ख़ास सॉफ्टवेर है जिसे लाइव स्टेंट बूस्ट कहा जाता है, जिसके द्वारा एंजियोप्लास्टी में लगने वाले स्टेंट एकदम सही जगह पर लगाने में आसानी होगी. यह मशीन सटीक जानकारी के साथ ही इलाज़ की प्रक्रिया में लगने वाला समय भी बचाती है.

डॉ. संजय गोकुलदास ने बताया कि इस मशीन की एक खासियत यह भी है कि इसका इस्तेमाल ह्रदय से जुडी बीमारियों के साथ मस्तिष्क की बीमारियों की पहचान और निदान में (जिसे न्यूरो इंटरवेंशन कहा जाता है), में भी किया जा सकेगा यानि दिमाग की नसों की भी एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी भी हो सकेगी.

जिन मरीजों को पैरालिसिस या स्ट्रोक का अटैक आता है वह अगर तीन घंटे में अस्पताल पहुच जाता है तो उसके दिमाग की नसों की एंजियोग्राफी कर कर दिमाग के ब्लॉकेज हटाये जा सकते हैं एवं इसमें मरीजों को तुरंत फायदा मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसी प्रकार यह मशीन हाथ, पैरों, पेट व लीवर की नसों की भी एंजियोग्राफी कर सकती है.

आनंद गोकुलदास ने बताया कि पिछले 12 साल में 25000 से ज्यादा प्रोसीजर कर चुके गोकुलदास हॉस्पिटल में शहर के कई विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देते हैं. हॉस्पिटल का उद्देश्य कम खर्च में बेहतर सेवा प्रदान करना है. वर्ल्ड हार्ट डे के मौके पर हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने मात्र 5000 रुपयों में एंजियोग्राफी व 50,000 रुपयों में एंजियोप्लास्टी का एक स्पेशल पैकेज सामान्य मरीजों के लिए निकाला है. गरीब मरीजों के लिए आयुष्मान कार्ड योजना के तहत उनको भी मदद की जा रही है.