भारतीय सेना पर कोई भी फिल्म बनाने से पहले निर्माताओं को लेनी होगी NOC- रक्षा मंत्री

Share on:

नई दिल्ली: हाल ही में रक्षा मंत्री को भारतीय सेना के जवानों और सैन्य वर्दी के अपमानजनक तरीके से फिल्म और वेब सीरीज में पेश करने को लेकर काफी शिकायतें मिलीं है। जिसके बाद ये निर्णय लिया गया कि अब भारतीय सेना पर बनने वाली वेब सीरीज और फिल्मों का प्रसारण अब आसान नहीं होगा। साथ ही अब सेना पर बनने वाली फिल्मों और वेब सीरीज के प्रसारण के लिए रक्षा मंत्रालय से एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) लेना अनिवार्य होगा।

जनता द्वारा भेजी गई शिकायत को रखा मंत्री ने गंभीरता से लिया है और साथ ही औपचारिक रूप से केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड। वही प्रसारण मंत्रालय से कहा है कि भारतीय सेना पर बनाई गई फिल्म, डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरीज के प्रसारण से पहले रक्षा मंत्रालय से एनओसी प्राप्त करना अनिवार्य कर दें। ऐसे में अब बिना एनओसी हासिल किये भारतीय सेना पर बनाई गई फिल्मों का प्रसारण नहीं होगा।

वही रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यह कार्यवाही उन घटनाओं को रोकने के लिए किया जा रहा है, जो सेना और रक्षा बलों की छवि को बिगाड़ते हैं। रक्षा कर्मियों और देश के बलिदानी वीरों की भावनाओं को आहत करते हैं। इन फिल्मों और वेब सीरीज में कई बार ऐसी घटनाओं को दिखा दिया जा रहा है, जिसका वास्तविकता से कोई मतलब नही होता।

वही एक और शिकायत पर लिखा कि एएलटी बालाजी पर प्रसारित वेब सीरीज कोड M और जी-5 की एक्सएक्सएक्स अनसेंसर्ड (सीज़न -2) जैसी सीरीज में सेना को लेकर कुछ ऐसे दृश्यों को फिल्माया गया है, जिसका वास्तविकता से कुछ लेना देना नहीं ही।.